आई बैंक के ब्रांड एम्‍बेसडर पांच वर्षीय देवाज ने बजाया कीर्तिमानों से भरा ड्रम

केजीएमयू में मार्च में किया था प्रदर्शन, सात विश्‍व रिकॉर्ड बनाये

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ कम्युनिटी आई बैंक के ब्रांड एम्‍बेसडर देवाज्ञ दीक्षित द्वारा  बीती 15 मार्च को King George Medical University में एकसाथ 7 विश्व रिकॉर्ड कीर्तिमान हांसिल करने का प्रयास किया गया था। ये सभी रिकॉर्ड ड्रमिंग ( जो कि एक वाद्य यन्त्र ) से संबंधित थे, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने प्रयास किये सभी सातों रिकॉर्डों को सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया है।

 

यहां यह जानकारी देते हुए केजीएमयू मीडिया सेल ने कहा है कि विशेष रूप से आश्चर्य की बात है कि मात्र पांच वर्ष की आयु में देवाज्ञ ने यह कीर्तिमान हांसिल कर लिया इन रिकॉर्ड का नाम है Fastest to perform 10000 beats, Maximum beats performed in 1 min, Maximum drum kicks performed in 1 min और अन्य रिकॉर्ड। अब तक के वर्तमान समय में सम्पूर्ण भारत के सबसे कम उम्र के ड्रम बजाने वाले और   160 से अधिक लाइव ड्रम सोलो शो के साथ भारत के सबसे अल्प आयु के percussionist बन चुके हैं।

 

बताया गया है कि महज इतनी सी उम्र में वर्ष 2019 कुंभ मेला, राजधानी दिल्ली ,  शिरडी साई दरबार और कई और स्थानों पर कई बड़े शो में अपना अद्भुत प्रदर्शन दिखा चुके हैं और अपने दमदार प्रदर्शनी से वोटर जागरुकता कार्यक्रम ‘voting carnival’ का उद्घाटन भी कर चुके हैं।

 

2 वर्ष की उम्र से ही देवाज्ञ ने ड्रम बजाना शुरू कर दिया था और वर्तमान में आज अपनी अद्भुत सीखने की ललक से लंदन के संगीत विद्यालय से ड्रम में ग्रेड 1 की परीक्षा दे रहें है। देवाज्ञ सामजिक पहलुओं को भी साथ लेकर गरीब एवं असहाय बच्चों हेतु इंटरैक्टिव संगीत कार्यशाला कर लगातार उन्हें सशक्त बनाने हेतु प्रयासरत हैं।

 

संगीत और कला के क्षेत्र में उनकी असीमित उपलब्धियों और उनके सामाजिक कार्यों के प्रति तत्परता को देखते हुए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ कम्युनिटी आई बैंक द्वारा वर्ष  2019- 2024  हेतु वेलनेस ब्रांड एंबेसडर की उपाधि से भी नवाज़ा गया है।

 

देवाज्ञ 6 वाद्य यंत्र बजाते है.. Synthesizer, drum, tabla, Cajon, dambuka और guitar और अब वह beatboxing की कला में भी प्रशिक्षण के रहें हैं। देवाज्ञ के 7 National Memory Record भी हैं।