Monday , August 29 2022

महिलाओं के सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर चर्चा होगी नॉर्थ जोन युवा फॉग्सी सम्मेलन में

लखनऊ। किशोरियों और महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ ही बेटियों को प्रभावित करने वाले सामाजिक मुद्दों पर चर्चा से लेकर उनके समाधान तक पर विचार करने के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राष्टï्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के महिला रोग विशेषज्ञों का तीन दिवसीय जमावड़ा लगने जा रहा है। 28 से 30 अप्रैल तक आयोजित इस नॉर्थ जोन युवा फॉग्सी सम्मेलन में चिकित्सकों के अलावा कई अन्य क्षेत्रों के लोग भी आयेंगे। कार्यक्रम में आने वाले गैर चिकित्सकीय क्षेत्र के लोगों में सामाजिक मुद्दों से जुड़े लोग शामिल हैं, ये किशोरियों, महिलाओं के साथ हो रही सामाजिक समस्याओं पर अपने विचार प्रकट करेंगे।

देश और विदेश के कई विशेषज्ञ भाग लेंगे

यह जानकारी आज यहां होटल सिल्वेट में सम्मेलन की आयोजक लखनऊ आब्स्टेट्रिक्स एंड गायनाकोलॉजी सोसाइटी की ओर से आयोजित एक पत्रकार वार्ता में ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ प्रीती कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में तीन दिन चलने वाले इस सम्मेलन कई सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। अलग-अलग सत्रों में किशोरावस्था में होने वाली बीमारियां, प्रसव के दौरान होने वाली आकस्मिक स्थिति, गायनी सर्जरी, महिलाओं की विभिन्न बीमारियों पर किये गये शोध, बांझपन पर चर्चा की जायेगी। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के कार्यक्रमों की शुरुआत 28 अप्रैल को सुबह होने वाली एडोलसेंट हेल्थ रैली से होगी। यह रैली किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्व विद्यालय के गेट नम्बर 3 से शुरू होकर साइंटिफिक कन्वेन्शन सेंटर तक जायेगी। इसमें विभिन्न संस्थानों की छात्रायें भाग लेंगी।
सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बुलाने के लिए कोशिश हो रही है जबकि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, मंत्री बृजेश पाठक, मंत्री आशुतोष टंडन, राज्यमंत्री स्वाती सिंह के आने की सहमति मिल चुकी है। डॉ. प्रीती कुमार ने बताया कि फेमिना मिस इंडिया पंखुड़ी गिडवानी भी सम्मेलन में आयेंगी। इनके अतिरिक्त कई अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है। पत्रकार वार्ता में सम्मेलन की आयोजन समिति की चेयरपर्सन डॉ. चंद्रावती, को चेयरपर्सन डॉ इंदु टंडन, सेक्रेटरी डॉ उर्मिला सिंह, संयोजक डॉ मंजू शुक्ला, सह संयोजक डॉ एसपी जैसवार, साइंटिफिक चेयरपर्सन डॉ उमा सिंह, डॉ अंजू गोयल व डॉ रीतू भी उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen − 6 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.