Saturday , June 1 2024

क्रिकेट की आड़ में तेजी से फल-फूल रहा है तम्बाकू कंपनियों का कारोबार

-कैंसर के मामले बढ़ने की बड़ी वजह है तम्बाकू : डॉ. राहुल जायसवाल

-फाउंडेशन फॉर सोशल हेल्प ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। हिंदुस्तान में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं कैंसर के केस बढ़ने की एक बड़ी वजह तंबाकू का उपयोग है तंबाकू व धूम्रपान से फेफड़े का कैंसर, सिर, गले और मुंह का कैंसर होता है फेफड़े के कैंसर के मामलों में धूम्रपान सबसे बड़ा कारण है और लगभग दो तिहाई मामले धूम्रपान से ही जुड़े होते हैं। तंबाकू और धूम्रपान से कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ये बातें फाउंडेशन फॉर सोशल हेल्प के विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सुखायु आयुर्वैदिक सेंटर पर डॉ.राहुल जायसवाल ने कही।

फाउंडेशन फॉर सोशल हेल्प के सदस्यों तथा उपस्थित लोगों को जागरूक करते हुए डॉ राहुल ने बताया धूम्रपान करने से दिल की धड़कन और रक्तचाप बढ़ जाता है जिसे दिल की बीमारी होने का खतरा तथा दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं हो जाती हैं। डॉ राहुल ने कहा तंबाकू का असर शरीर के हर सिस्टम पर होता है, आजकल ज्यादा युवा मरीज जो दिल की बीमारी से पीड़ित है धूम्रपान उनका एक महत्वपूर्ण कारण है।

ब्लडप्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों वाले मरीजों के लिए धूम्रपान और भी हानिकारक होता है इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। फाउंडेशन और सोशल हेल्प की महिला सदस्यों को विशेष रूप से संबोधित करते हुए डॉ जायसवाल ने कहा दिन में 20 सिगरेट पीने वाली महिलाओं को हार्ट अटैक का खतरा 6 गुना तक बढ़ जाता है।

कार्यक्रम संयोजक मनीष मिश्रा ने लोगो को बताया क्रिकेट की आड़ में तंबाकू कंपनियों का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है। क्रिकेट मैच के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापनों में से 41 फीसदी धुआं रहित तंबाकू यानी पान मसाले और गुटखे से संबंधित हैं। मनीष ने कहा ये जानकारी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के नोएडा स्थित राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान के अध्ययन में सामने आई है, जिसे बीएमजे मेडिकल जर्नल में प्रकाशित भी किया गया है। फाउंडेशन फॉर सोशल हेल्प के सदस्यों ने पान की दुकानों पर जाकर लोगों को जागरूक भी किया तथा तंबाकू और धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में बताया।
जागरूकता कार्यक्रम में मनोज सैनी अमित कुमार इला मिश्रा श्वेता द्विवेदी प्रदीप कुमार आकाश बंसल रामेंद्र भट्ट रचना दुबे शाहबाज खान स्मिता श्रीवास्तव सुमित्रा दीक्षित कीर्तिमान पांडे शिवानी राजपूत, अमित , श्वेता गुप्ता, अनुराग, फातिमा, रंजना गुप्ता, शरद मल्होत्रा, नाजिया, रेखा मोनिका सचिन अलका सीमा प्रीति प्रदीप शाक्य, मीना यादव, देवेश आदि प्रमुख रूप से प्रमुख उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.