Thursday , February 8 2024

टेली मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बनाया जा रहा और प्रभावी

टेली मानस सेल में कार्यरत काउंसलर के क्षमतावर्धन के लिए दिया जा रहा प्रशिक्षण

-मानसिक स्वास्थ्य को लेकर निशुल्क परामर्श टोल फ्री नंबर 14416 पर 24 घंटे उपलब्ध

सेहत टाइम्स

लखनऊ। प्रदेश के आम जनमानस तक गुणवत्तापरक मानसिक स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में टेली मानस कार्यक्रम का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। इसके अंतर्गत टोल फ्री नंबर- 14416 पर टेली मानस सेल में कार्यरत काउंसलर से पूरे प्रदेश में कोई भी व्यक्ति 24 घंटे कभी भी कॉल कर निः शुल्क परामर्श/सहयोग प्राप्त कर सकता है।

यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ0प्र0 द्वारा टेली मानस कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद वाराणसी और बरेली के काउंसलर हेतु आज 6 फ़रवरी को कलाम सेंटर केजीएमयू लखनऊ में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम को NIMHANS Bengluru से प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। आपको बता दें कि टेली मानस सेल के कार्यरत काउंसलर द्वारा प्रभावी रूप से मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए उनका क्षमता संवर्धन किया जा रहा है।

विभाग द्वारा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर परामर्श के लिए कॉल करने वाले मरीज की सूचना गोपनीय रखी जाती है। इस कार्यक्रम में डॉ. अरविंद कुमार श्रीवास्तव, राज्य नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य, डॉ. अर्चना, महाप्रबंधक, प्रशिक्षण, डॉ. नीतू शुक्ला, उपमहाप्रबंधक, गैर संचारी रोग नियंत्रण, एन0एच0एम, डॉ अमित, मानसिक रोग विभाग के0जी0एम0यू0 आदि उपस्थित रहे।

ज्ञातव्य है कि उ0प्र0 टेली मानस कार्यक्रम को भारत सरकार द्वारा अच्छा प्रदर्शन किए जाने के लिए पुरस्कृत भी किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार के सहयोग से गोरखपुर, वाराणसी, बरेली एवं आगरा में राज्य टेली मानस सेल की स्थापना की गई है, जिसके अंतर्गत मानसिक समस्याओं के समाधान के लिए निः शुल्क काउंसलिंग सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को शीघ्र और व्यापक तौर पर अपनाया जाना यह दर्शाता है कि मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं समाज के हर आयु वर्ग में व्याप्त हैं और टेली मानस काउंसलर द्वारा मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का प्रभावी ढंग से नैदानिक प्रबंधन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.