Sunday , July 21 2024

गरीब बच्चों के लिए खुला सम्राट विक्रमादित्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र

-मडि़यांव स्थित बहुउद्देशीय सेवा केन्द्र पर स्थापित इस सेंटर का संचालन करेगी नववर्ष चेतना समिति

सेहत टाइम्स

लखनऊ। होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष, वरिष्ठ होम्योपैथि​क चिकित्सक डॉ गिरीश गुप्ता द्वारा मडि़यांव क्षेत्र के गायत्री नगर, नौबस्‍ता खुर्द में समाज सेवा के कार्यों के लिए निर्माण कराये गये भवन में आज नववर्ष चेतना समिति द्वारा संचालित सम्राट विक्रमादित्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के रूप में पांचवें सेवा केंद्र की शुरुआत ह़ई। वर्ष 2007 में निर्मित 1000 स्क्वॉयर फीट के इस दोमंजिला भवन में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार प्रशिक्षण सम्बन्धी चार सेवाएं पहले से संचालित हो रही हैं।

सम्राट विक्रमादित्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन मुख्य अतिथि व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्रवाल ने किया। समिति द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कभी प्रौढ़ शिक्षा जरूरी हुआ करती थी उसी प्रकार आज के युग में कम्प्यूटर की शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। उन्होंने घोषणा की कि आज प्रारम्भ हुए कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षक का मासिक पारिश्रमिक उनके द्वारा आजीवन दिया जाता रहेगा।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में आरआर इंस्टीट्यूट के मैनेजिंग डाइरेक्टर अनिल अग्रवाल को आमंत्रित किया गया था, अपने सम्बोधन में उन्होंने समाज के वंचित वर्ग के हितार्थ सम्राट विक्रमादित्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत किये जाने के लिए नववर्ष चेतना समिति की सराहना की।

नववर्ष चेेतना समिति के अध्यक्ष डॉ गिरीश गुप्ता ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के आगमन का स्वागत करते हुए नववर्ष चेतना समिति के गठन के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए समिति के संस्थापक लखनऊ के महापौर रह चुके प्रख्यात सर्जन डॉ एससी राय को याद किया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार चैत्र माह से शुरू होने वाले विक्रम सम्वत वर्ष को भारतीय नव वर्ष के रूप में मनाने के लिए लोगों को जागरूक करने के मुख्य उद्देश्य से नववर्ष चेतना समिति का गठन किया गया था। डॉ गिरीश ने सम्राट विक्रमादित्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत किये जाने पर कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि हम लोगों ने जो कभी विचार किया था, उसका क्रियान्वयन ईश्वर ने कराया। उन्होंने कहा कि इस भवन में आज पांचवीं सामाजिक सेवा शुरू हुई है, ऐसा लग रहा है कि 1000 स्क्वॉयर फीट के इस भवन रूपी ‘गागर’ में सेवाओं का ‘सागर’ समा गया है।
उन्होंने कहा कि विक्रम संवत के प्रणेता सम्राट विक्रमादित्य भगवान राम की 84वीं पीढ़ी थे। उनके नाम पर कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र का नामकरण होना गर्व की बात है। उन्होंने कम्प्यूटर प्रशिक्षक को आजीवन मासिक पारिश्रमिक देने की मुख्य अतिथि राजेन्द्र अग्रवाल की घोषणा का स्वागत करते हुए समिति की ओर से आभार जताया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के वे बच्चे जो आर्थिक समस्याओं के चलते कम्प्यूटर प्रशिक्षण लेने में असमर्थ हैं, उनके लिए यह सेवा उनको रोजगार दिलाने में सहायक होगी।

ज्ञात हो इस दो मंजिला भवन में सबसे पहले 2007 में भारत विकास परिषद द्वारा सांई शरण होम्‍योपैथिक चिकित्‍सालय की स्‍थापना की गयी थी। इसके बाद 2008 में भारत ज्‍योति ने होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन की मदद से भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र का संचालन शुरू किया। फिर तीसरी सेवा के रूप में कमजोर तबके की महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए रोटरी क्‍लब ऑफ लखनऊ के सहयोग से रोटरी-सीमा प्रेरणा सिलाई स्‍कूल की स्थापना हुई और 2021 में चौथी सेवा शुरू करते हुए रोटरी क्लब इलीट द्वारा दांतों के उपचार के लिए सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के ग्रामीण सैटेलाइट सेंटर का संचालन आरम्भ किया गया। अब पांचवीं सेवा नववर्ष चेतना समिति द्वारा संचालित कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के रूप में शुरू हुई है।

भारत विकास परिषद के प्रांतीय संगठन के संरक्षक मदन लाल अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में डॉ गिरीश गुप्ता के सेवा कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस भवन को जिस प्रकार उन्होंने समाज सेवा कार्यों के लिए समर्पित किया है, वह उनके मानवीय और सामाजिक सेवा के प्रति समर्पण की भावना को दर्शाता है। इस मौके पर उन्होंने डॉ गिरीश गुप्ता की पत्नी सीमा गुप्ता के द्वारा चटखती धूप में खड़े होकर निर्माण कार्य कराये जाने के समय को याद किया। आपको बता दें कि उस समय यह​ क्षेत्र काफी वीरान हुआ करता था, यहां आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं थीं, इन परिस्थितियों में अनेक चुनौतियों से निपटते हुए उन्होंने पति (डॉ गिरीश गुप्ता) और अपने संकल्प को सिद्ध किया। नववर्ष चेतना समिति की मुख्य संरक्षक डॉ रेखा त्रिपाठी ने कहा कि कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन बहुत अच्छी बेला में हुआ है, गुरुपूर्णिमा की पूर्व संध्या पर स्थायित्व के देवता शनिदेव के दिन इसका आरम्भ होना बहुत ही शुभ है।

नववर्ष चेतना समिति के महामंत्री डॉ सुनील अग्रवाल ने कहा कि नववर्ष चेतना समिति का यह सपना है कि वंचित लोगों तक पहुंच कर उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने लायक बनाया जा सके, इस सपने को हकीकत में बदलने में जिन लोगों ने अपना योगदान दिया है, उन्हें मैं साधुवाद देता हूं। समारोह के अंत में धन्यवाद भाषण श्यामजी त्रिपाठी ने दिया। समारोह का संचालन आज प्रारम्भ हुए सम्राट विक्रमादित्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के प्रोजेक्ट हेड एसके त्रिपाठी ने किया। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता भारत भूषण गुप्ता, भारत विकास परिषद के दिनेश चंद्र मौर्या, राजेश श्रीवास्तव, रोटरी क्लब से अजय कुमार सक्सेना, अनुपम श्रीवास्तव, अनुराग अग्रवाल, पंकज कुमार, नववर्ष चेतना समिति की डॉ रंजना द्विवेदी, डॉ गौरांग गुप्ता के साथ ही भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चे भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.