Friday , October 13 2023

फार्मेसी व फार्मासिस्‍ट को मजबूत करने का लिया संकल्‍प

-यूथ फार्मेसिस्‍ट फेडरेशन प्रदेश के सभी मंडलों में आयोजित करेगा सम्‍मेलन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ दवाओं के क्षेत्र में होने वाली नई-नई जानकारियों को अपडेट करने तथा सांगठनिक मजबूती के लिए यूथ फार्मेसिस्ट फेडरेशन पूरे प्रदेश के सभी मंडलों में सम्मेलन आयोजित करेगा जिसमें वैज्ञानिक सेमिनार भी शामिल रहेगा। मंडलीय सम्मेलनों में फार्मेसिस्ट फेडरेशन के सभी विंग के लोगों की उपस्थिति के साथ विशेष तौर पर युवा फार्मेसिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यह निर्णय अयोध्या मंडल के मंडलीय सम्मेलन में लिया गया।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए फार्मासिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि फार्मेसिस्ट अपने कर्तव्य तो करेगा लेकिन अधिकारों के लिए भी लगातार संघर्ष करेगा जो फार्मेसिस्ट अपना मेडिकल स्टोर चला रहे हैं या विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रोफेसर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, या अन्य जगहों पर सेवारत हैं, उन सभी की समस्याओं के लिए फेडरेशन संघर्ष करेगा। उन्होंने कहा कि फार्मेसिस्टों द्वारा जनता को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए नियमित रूप से जानकारियां देनी चाहिए, सभी फार्मेसिस्टों को उच्च शिक्षा ग्रहण कर रिसर्च सेक्टर को और मजबूत करना है जिससे हमारे देश की फार्मेसी विश्वगुरु के रूप में स्थापित हो सके। 

यूथ फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष आदेश ने बताया कि अयोध्या मंडल की बैठक में सांगठनिक मजबूती के लिए  व्यापक विचार विमर्श करते हुए 2025 में फार्मेसी का लक्ष्य तय किया गया।  उपाध्यक्ष राजेश सिंह ने उपस्थित सैकड़ों युवा फार्मेसिस्टों को फार्मेसिस्ट के महत्व, सम्मान को बढ़ाने, रोजगार को विकसित करने, उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर जोर देने, रिसर्च, pharmacovisilance, दवा उद्योग , मार्केटिंग में अनिवार्यता के लिए कार्य करने का संकल्प दिलाया।

बैठक में  ‘फार्मेसिस्ट का समाज में महत्व’ विषय पर वक्ताओं द्वारा व्याख्यान दिया गया। इसमें संरक्षक उपेंद्र यादव, उपाध्यक्ष अरुण मौर्या, मंडल प्रभारी शुभेंद्र, अध्यक्ष शशांक, सचिव अम्बरीष कुमार श्रीवास्तव, लखनऊ के अध्यक्ष अनिल दुबे, सचिव अभिषेक शुक्ला, रायबरेली के अध्यक्ष शाहिद, सुल्तानपुर के अध्यक्ष विवेक, मंडल उपाध्यक्ष आदित्य, बाराबंकी उपाध्यक्ष संजय अमेठी के अध्यक्ष आशीष, उपाध्यक्ष अजय यादव, हुबैब खान, मनोज गुप्ता के साथ शिक्षकों ने भी संबोधित किया ।

सम्मान और स्वागत के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भगवती प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस अमेठी संस्थान के प्रबंधक एवं स्टाफ, सभी फैकल्टी मेम्बर का आभार व्यक्त किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.