जनसामान्य के लिए उपयोगी पत्रिका का राजनाथ ने किया विमोचन

लखनऊ। जनसामान्य के लिए उपयोगी भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान की राजभाषा पत्रिका विषविज्ञान संदेश के नवीनतम अंक का आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विमोचन किया।
विमोचन के उपरांत गृहमंत्री ने कहा कि यह पत्रिका जनसामान्य के लिए बहुत उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि पत्रिका में विभिन्न विषयों जैसे पर्यावरण प्रदूषण, वायु प्रदूषण, प्लास्टिक से उत्पन्न प्रदूषण और खाद्य पदार्थों पर लेखों का सुंदर समावेश किया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें लेख सुसज्जित एवं व्यवस्थित हैं।
उन्होंने इसमें अन्य कार्यक्रमों एवं जानकारियों के लिए निदेशक सहित संपादक मण्डल के सभी सदस्यों को इसके प्रकाशन के लिए बधाई दी। पत्रिका के विगत तीन अंकों को भारत सरकार, गृह मंत्रालय से प्रथम पुरस्कार प्राप्त होने पर उन्होंने इसकी सराहना की।
संस्थान के निदेशक, प्रोफेसर आलोक धवन ने गृहमंत्री को इस अवसर पर संस्थान की राजभाषा पत्रिका विषविज्ञान संदेश भेंट की। प्रोफेसर धवन ने संस्थान के अन्य जागरूकता संबंधी प्रकाशनों जैसे वार्षिक प्रतिवेदन, पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य संबंधी प्रकाशनों को भी भेंट किया, जिसे गृह मंत्री ने सराहा और कहा कि विज्ञान संबंधी जानकारी देने हेतु यह सहज और सरल तरीका है तथा आम आदमी इससे जागरूक होगा। पर्यावरण प्रदूषण एवं खाद्य पदार्थों में मिलावट तथा शुद्ध पेय जल संबंधी प्रौद्योगिकी विकसित करने हेतु संस्थान के वैज्ञानिकों के योगदान की उन्होंने सराहना की। गृहमंत्री ने संस्थान द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये कार्य अन्य संस्थानों के लिए भी प्रेरणादायक होंगे ।