Monday , March 18 2024

प्रो एचएस पाहवा ने सम्भाला यूरोलॉजिकल एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष का पदभार

-लखनऊ यूरोलॉजिकल एसोसिएशन का 11वां वार्षिक सम्मेलन यूओकॉन 2024 सम्पन्न

सेहत टाइम्स

लखनऊ। लखनऊ यूरोलॉजिकल एसोसिएशन का 11वां वार्षिक सम्मेलन यूओकॉन 2024 आज कन्वेंशन सेंटर, केजीएमयूलखनऊ में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। समापन समारोह में केजीएमयू में प्रोफेसर और सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. हरविंदर सिंह पाहवा ने यूरोलॉजिकल एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश (यूएयू) के अध्यक्ष का पदभार संभाला।

इस मौके पर डॉ पाहवा ने कहा कि अध्यक्ष बनना मेरे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है। मुझ पर विश्वास दिखाने और यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने के लिए मैं तहे दिल से सभी का आभारी हूं। एक एसोसिएशन को वास्तव में अकादमिक, सौहार्दपूर्ण और निश्चित रूप से अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों के लिए खड़ा होना चाहिए। इतने वर्षों में इसी दिशा में प्रयास किये गये हैं और हमें इस विरासत को आगे बढ़ाना है। हम एक और अधिक जीवंत और शैक्षणिक रूप से सक्रिय संघ को देखने के लिए आशा और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे देख रहे हैं जो सभी विशेष रूप से हमारे युवा सहयोगियों को एक सार्थक मंच प्रदान कर सकता है और इसके क्षितिज का और विस्तार कर सकता है। इस सम्मेलन में लगभग 300 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

डॉ पाहवा ने कहा कि आज यूरोकोलॉजी सत्र आयोजित किया गया, और कार्सिनोमा पेनिस और रीनल ट्यूमर के मामले पर चर्चा की गई। डॉ पाहवा ने आगे बताया कि हालांकि अब हमें कार्सिनोमा पेनिस के बहुत कम मामले मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी यह ट्यूमर हमारे देश में अधिक आम है, अगर हम पश्चिमी आंकड़ों से तुलना करें, जहां यह एक दुर्लभ बीमारी है। उन्होंने कहा कि यह एक ट्यूमर है जिसे अच्छी तरह से स्वच्छता अपनाकर रोका जा सकता है और यदि प्रारंभिक अवस्था में इसका निदान किया जाए तो सर्जरी द्वारा इसका इलाज किया जा सकता है और लिंग को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अब हमारे पास कार्सिनोमा लिंग के साथ ही कई ट्यूमर के लिए भी बहुत प्रभावी उपचार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.