Wednesday , October 11 2023

दवा व्‍यापारियों की समस्‍याओं के समाधान का आश्‍वासन दिया प्रमुख सचिव ने

-रिटेलर की दुकान पर सीसीटीवी कैमरा, ऑनलाइन फार्मेसी सहित अनेक मुद्दों पर एफडीए कमिश्‍नर के साथ लखनऊ केमिस्‍ट एसोसिएशन की बैठक

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। प्रत्येक केमिस्ट की दुकान पर सीसीटीवी कैमरा लगाने, ऑनलाइन फार्मेसी के जरिये मनमाने तरीके से डिस्काउंट,  डुप्लीकेट व अधोमानक दवाओं की बिक्री जैसे अनेक मुद्दों के खिलाफ दवा व्यापारियों की मांग पर उचित कार्यवाही करने का आश्वासन खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की कमिश्नर व प्रमुख सचिव अनीता सिंह ने दिया है।

प्रमुख सचिव ने यह आश्वासन आज अलीगंज स्थित कार्यालय में लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के साथ बैठक के दौरान व्यापारियों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन के बाद दिया। बैठक की जानकारी देते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश कुमार एवं महामंत्री हरीश साह ने बताया की बैठक में लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा उठाए गए ड्रग पोर्टल से संबंधित समस्याओं की प्रगति एवं उसके निवारण पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि कमिश्नर अनीता सिंह द्वारा संबंधित अधिकारियों को तत्काल समस्याओं को दूर करने का निर्देश दिया गया और व्यापारियों को आश्वस्त किया कि विभाग इस विषय पर संजीदा है और शीघ्र ही इसमें सुधार किया जाएगा।

बैठक में अध्यक्ष सुरेश कुमार ने कहा कि हाल ही में सीसीटीवी कैमरे की रिटेल स्टोर पर अनिवार्यता उचित नहीं है, क्योंकि ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा संभवतः सरकार ऑनलाइन को बढ़ावा देने के लिए ऐसे नियम हम पर थोप रही है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर हमारी प्रादेशिक इकाई सीडीएफयूपी का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही अधिकारियों से मुलाकात करेगा। उन्होंने कहा कि‍ बैठक में गोदाम के लाइसेंस का नवीनीकरण, नए ड्रग लाइसेंस के लिए अनिवार्य प्रपत्रों, ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

सुरेश कुमार ने बताया कि अन्‍य समस्‍याओं के बारे में बताया कि दवाओं पर थोक विक्रेताओं, फुटकर विक्रेताओं आदि के कमीशन सरकार द्वारा ही तय किये गये हैं तो ऐसे में ऑनलाइन फार्मेसी पर इससे ज्‍यादा छूट देने का क्‍या मतलब है। उन्‍होंने कहा कि बिजनेस बढ़ाने के लिए डॉक्टरों से संबंधित डाटा की चोरी, डुप्लीकेट और अधोमानक दवाओं की बिक्री पर अंकुश लगाने के साथ ही छोटे और मझोले दुकानदारों के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्तर पर मोबाइल एप जारी करने की मांग संबंधित ज्ञापन कमिश्नर को सौंपा गया। बैठक में अध्यक्ष सुरेश कुमार, महामंत्री हरीश साह और रिटेल के महासचिव अमित तिवारी सहित अन्य पदाधिकारी आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.