Wednesday , October 11 2023

शासन की अकर्मण्‍यता का खामियाजा भुगतेंगे केजीएमयू आने वाले मरीज !

-पांच साल पूर्व हुए शासनादेश को लागू न किये जाने से क्षुब्‍ध कर्मचारियों की 16 नवम्‍बर से बेमियादी हड़ताल

-इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सेवाओं से जुड़े कर्मियों के हड़ताल पर जाने से कार्य प्रभावित होना स्‍वाभाविक

-गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को एसजीपीजीआई के बराबर वेतन-भत्‍ते देने का शासनादेश हुआ था अगस्‍त 2016 में

file photo

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (के जी एम यू) में कल यानी 16 नवम्‍बर से मरीजों को दिक्‍कत हो सकती है, इसकी वजह यहां के ग़ैर शैक्षणिक कर्मियों की कल से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू होना है। एस जी पी जी आई के समान वेतनमान एवं भत्ते देने के शासनादेश होने के पांच साल बाद भी अब तक भुगतान न किये जाने के विरोध में कर्मचारियों ने 16 नवम्‍बर से इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं को ठप रखने का फैसला लिया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए कर्मचारी परिषद के अध्‍यक्ष प्रदीप गंगवार ने बताया कि संजय गांधी पीजीआई के बराबर वेतन-भत्‍ते देने की तत्‍कालीन मुख्यमंत्री की घोषणा तथा कैबिनेट के अनुमोदन के पश्चात 23 अगस्‍त 2016 को शासनादेश निर्गत किया गया था। उन्‍होंने कहा है कि इस शासनादेश के अनुपालन में पूरे 5 वर्ष पश्चात भी अभी तक मात्र 2 संवर्गों का ही समवर्गीय पुनर्गठन (कैडर स्ट्रक्चरिंग) किया गया है, जिसमें भी सिर्फ़ एक ही सवर्ग के शासनादेश को लागू कर लाभ दिया गया है।

उन्‍होंने बताया कि जनवरी माह में चिकित्‍सा शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना,  तत्‍कालीन विभागीय अपर मुख्‍य सचिव  डॉ रजनीश दुबे, तत्‍कालीन अपर मुख्‍य सचिव वित्‍त संजीव मित्तल, कुलसचिव तथा कर्मचारी परिषद के मध्य विधान परिषद स्थित मंत्री के कार्यालय में एक बैठक आहूत की गयी ,जिसमें मंत्री द्वारा कर्मचारी परिषद की मांग को जायज़ ठहराते हुए मार्च माह तक चार कैडर तथा सितम्बर माह तक समस्त कैडरों की कैडर स्ट्रक्चरिंग करने के लिए शासन के समस्त उच्चाधिकारियों को निर्देशित किया गया था।

प्रदीप गंगवार का कहना है कि मंत्री के सख़्त निर्देशों के उपरांत भी शासन के अधिकारियों पर कोई असर नहीं पड़ा। आख़िर के जी एम यू के कर्मचारियों ने मजबूर होकर स्वयं को तकलीफ़ देते हुए “पेट के बल लेटकर मुख्यमंत्री से गुहार लगाने का प्रयास किया (जिसमें काफ़ी कर्मचारियों को अभी तक शारीरिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है)  किंतु कर्मचारियों को रास्ते में ही पुलिस बल द्वारा रोक लिया गया तथा  प्रमुख सचिव ,चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के अनुरोध पर उनके द्वारा सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में कुलसचिव की उपस्थिति में कर्मचारी परिषद को आश्वस्त किया गया तथा कहा गया कि सितंबर माह में 4 कैडर तथा विधानसभा चुनाव से पूर्व अन्य कैडरो की कैडर स्ट्रक्चरिंग का पक्‍का वादा किया गया,  लेकिन अफसोस वर्तमान स्थिति तक कोई एक कैडर भी नहीं किया गया है, बल्कि शासन द्वारा कार्य को लम्बित करने के लिए अनावश्यक सूचनाओं का अम्बार लगाकर विलम्ब किया जा रहा है।

गंगवार ने कहा कि के जी एम यू के कर्मी शासन की नकारात्मक मंशा को भलीभांति जान चुके हैं। के जी एम यू के कर्मचारी दिन-रात कोविड से लेकर आम दिनो तक ट्रॉमा सेंटर से लेकर सुपरस्‍पेशियलिटी  विभागों में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए शहीद भी हुए हैं, लेकिन उन शहीदों के परिवारों को भी अभी तक सरकार-शासन द्वारा न ही कोई मुआवज़ा दिया गया और न ही कर्मचारियों की कैडर स्ट्रक्चरिंग की जा रही है, जिससे कर्मचारियों में उदासीनता के साथ-साथ रोष उत्पन्न हो रहा है। प्रदीप गंगवार ने यह भी कहा है कि कर्मचारी परिषद ने निर्णय लिया है कि जब तक शासनादेश जारी होना शुरू नहीं हो जाते तब तक सरकार के किसी मंत्री, शासन एवं प्रशासन के किसी भी उच्च अधिकारी के किसी भी आश्वासन पर आंदोलन नहीं स्थगित किया जाएगा बल्कि आंदोलन के समय के जी एम यू में आने वाले मंत्रियों एवं शासन के अधिकारियों का पुरज़ोर विरोध किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.