Thursday , September 12 2024

अस्पताल पहुंचने पर नर्सिंग और पैरामेडिक्स से होता है मरीज का पहला सामना

-विश्वस्तरीय फैकल्टी ने नर्सिंग और पैरामेडिकल छात्रों को सिखायीं मरीज़ों को दी जाने वाली उच्चतम स्तर की चिकित्सा सेवाएं

-चार दिवसीय ICACON 2024 के पहले दिन आयोजित वर्कशॉप का उद्घाटन किया प्रिंसिपल सेक्रेटरी चिकित्सा शिक्षा ने

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के एनेस्थीसिया विभाग द्वारा आयोजित 5वीं अंतरराष्ट्रीय और 15वीं राष्ट्रीय एनेस्थीसियोलॉजिस्ट्स सम्मेलन (ICACON 2024) के पहले दिन देशभर के विभिन्न प्रांतों से आए नर्सिंग और पैरामेडिकल छात्रों को प्रशिक्षित किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वस्तरीय फैकल्टी ने छात्रों को मरीज़ों को उच्चतम स्तर की चिकित्सा सेवाएं देने के लिए तैयार किया।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मोनिका कोहली ने जानकारी दी कि अस्पताल में मरीज़ों की पहली मुलाकात नर्सिंग और पैरामेडिक्स से होती है, इसलिए उनकी भूमिका बेहद अहम होती है। वे मरीज़ों और उनके परिजनों की भावनाओं को समझते हुए, उचित इलाज की प्रक्रिया को तेज और कारगर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इस वर्कशॉप का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रिंसिपल सेक्रेटरी चिकित्सा शिक्षा, पार्थ सारथी सेन शर्मा और KGMU की कुलपति, प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद द्वारा किया गया। इस अवसर पर पार्थ सारथी सेन शर्मा ने आयोजन समिति को इस जीवन-रक्षक कोर्स के आयोजन के लिए बधाई दी और उपस्थित नर्सिंग और पैरामेडिक्स छात्रों को मरीज़ों की सेवा के प्रति प्रेरित किया।

प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने छात्रों को इस कार्यशाला में अपनी स्किल्स को बढ़ाने और समय का सदुपयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह वर्कशॉप छात्रों के लिए अपनी क्षमताओं को निखारने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

आयोजन सचिव डॉ. तन्मय तिवारी ने बताया कि ICACON 2024 में 700 से अधिक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ अगले चार दिनों तक कॉन्फ्रेंस की थीम “एनेस्थीसिया से मरीज़ों की देखभाल में परिणाम वृद्धि” पर चर्चा करेंगे। इस सम्मेलन के माध्यम से एनेस्थीसिया और क्रिटिकल केयर को मरीज़ों के लिए अधिक सुगम और प्रभावी बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. अपर्णा शुक्ला द्वारा किया गया। अन्य उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में डॉ. अपजीत कौर, डॉ. अनिल निश्चल, डॉ. परवेज़ और डॉ. दिनेश कौशल, डॉ.ऋतु वर्मा, डॉ. मनोज चौरसिया, डॉ. नील कमल शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.