Wednesday , October 11 2023

नर्सिंग ही ऐसा संवर्ग जहां परिवार से लेकर देश तक की सेवा का अवसर

-हयात इंस्‍टीट्यूट ऑफ नर्सिंग में आयोजित हुआ 12वां लैम्‍प लाइटिंग समारोह

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। हयात इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, हरदोई रोड, काकोरी ,लखनऊ में 12वें लैम्‍प लाइटिंग समारोह का आयोजन किया गया। इसमें मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए राजकीय नर्सेज संघ के महामंत्री अशोक कुमार ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि आप सभी ने नर्सिंग संवर्ग का चयन कर बहुत ही उत्तम कार्य किया क्योंकि यही एक संवर्ग है जिसमें आप अपने परिवार, पड़ोसी, रिश्तेदार, मित्र एवं समाज तथा देश की असली सेवा कर सकते हैं।

समारोह में विशिष्‍ट अतिथि के रूप में असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिटेंडेंट केजीएमयू लखनऊ नवनीत अनिल दुबे को आमंत्रित किया गया। इस मौके पर फाउंडेशन फ़ॉर सोशल केयर के फाउंडर प्रेसिडेंट मौलाना ज़हीर अहमद सिद्दीकी, फाउंडर सेक्रेटरी तारिक़ अनवर खान, एक्सक्यूटिव डायरेक्टर मोहसिन सिद्दीक़ी, प्रिन्सिपल मेराज अहमद ने आये हुए अतिथियों का स्‍वागत किया। नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने स्‍वागत गीत प्रस्‍तुत किया।

पासआउट नर्सेज को सम्‍बोधित करते हुए अशोक कुमार ने आगे कहा कि अब तो नर्सिंग के क्षेत्र में बहुत ही अच्छे अवसर हैं जैसे आप  चाहें तो टीचिंग में या क्‍लीनिकल कोई भी अवसर चुन सकते हैं। अब नौकरी के भी तमाम अवसर है लेकिन चूंकि आप सभी लोग जो शपथ आज ले रहे हैं उसे ध्यान में रखते हुए ही हमेशा अपना काम कीजियेगा। उन्‍होंने कहा कि आज समाज में केवल नर्सिंग प्रोफेशन ही ऐसा है, जहां हम बिना किसी की जाति, धर्म के बारे में जानें उसकी सेवा करते हैं, इसके उपरांत 12वें के 40 जीएनएम छात्र एवं छात्राओं  एवं 30 एएनएम छात्रों को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की शपथ हाथों में मोमबत्ती जलाकर दिलायी गयी। यह शपथ विशिष्ट अतिथि नवनीत ने सभी को दिलाई। इसके साथ ही उन्‍होंने नर्सिंग संवर्ग के बारे में सभी को जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.