Wednesday , October 11 2023

जन्‍म के समय पहली चीख व मौत के समय आखिरी सांस की पहली गवाह होती हैं नर्स

-केजीएमयू के नर्सिंग कॉलेज ने इंटरनेशनल नर्सेस डे पर आयोजित किया समारोह

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के नर्सिंग कॉलेज द्वारा कलाम सेंटर में  “इंटरनेशनल नर्सेस डे” पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के डीन डॉ अशोक कुमार ने सभी आयोजकों व छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि नर्सें इंसान की पहली चीख और आखिरी सांस की पहली गवाह हैं। उन्होंने नर्सिंग सेवाओं और नर्सिंग कॉलेजों के एकीकरण पर भी ध्यान आकर्षित किया।

इस अवसर पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो विनीत शर्मा ने उपस्थित छात्रों से कहा कि ज्ञान सफलता की कुंजी है लेकिन सहानुभूति के साथ चिकित्सा पेशे की जरूरत है और आप सब नर्सिंग का भविष्य हैं।

इस अवसर पर डीन नर्सिंग डॉ पुनीता मानिक ने नर्स फैकल्टी और छात्रों को बधाई दी।  उन्होंने मिशन निरामया के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्रों से गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने और अच्छे लीडर बनने का भी आग्रह किया।

इस अवसर पर सीएमएस डॉ एसएन संखवार ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल के इतिहास और नर्सिंग पेशे के भविष्य के दायरे के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को अपने पेशे के प्रति दयालु और ईमानदार होने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

जारी विज्ञप्ति के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर पिछले दिनों भी कई कार्यक्रम आयोजित किये गये इनमें 2 मई को रक्तदान शिविर में 15 छात्रों और 3 संकाय सदस्यों ने रक्तदान किया तथा  दूसरे कार्यक्रम में मिशन निरामया के तहत 2 विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए करियर काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। तीसरे कार्यक्रम के तहत बीएससी नर्सिंग चतुर्थ वर्ष का सत्र 8 मई को आयोजित किया गया ताकि उन्हें मिशन निरामया के बारे में संवेदनशील बनाया जा सके।

इसके अतिरिक्‍त चौथे कार्यक्रम में 11 मई को ई कोलाज, स्लोगन व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें ई कोलाज में निक्की शर्मा प्रथम, भाषण में अंकिता शरद प्रथम व स्लोगन प्रतियोगिता में मोनिका प्रथम रहीं। आज के कार्यक्रम में वाइस डीन डॉ.अमिता पाण्डेय, प्रिंसिपल डॉ. रश्मि पी. जॉन एवं बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.