Thursday , October 12 2023

‘नर्सें अपनी सेवा से बढ़ा रहीं केजीएमयू का सम्‍मान’

-राजकीय नर्सेज संघ केजीएमयू ने मनाया फ्लोंरेंस नाइटिंगल का 202वां जन्‍म दिवस


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
आज अन्तर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस के अवसर पर राजकीय नर्सेज संघ केजीएमयू द्धारा मॉडर्न नर्सिग की जनक फ़्लोरेंस नाइटिंगल का 202वॉं जन्म दिवस उप नर्सिंग अधीक्षिका कार्यालय पर मनाया गया ।


कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस० एन० संखवार व सहायक नर्सिंग अधीक्षक पैन्जी जॉन द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण के साथ की गयी, सभी को फ़्लोरेंस नाइटिंगल शपथ दिलाकर उनके आदर्शो पर चलने हेतु प्रेरित किया गया, डॉ संखवार ने सभी को नर्सेज़ दिवस की बधाई देकर उनके कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि मरीज़ों के प्रति आपकी सेवा भावना से केजीएमयू का सम्मान दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। संस्थान को आप पर गर्व है, कोरोना काल में आपके द्वारा किये गये कार्यों से पूरा देश परिचित है, नर्सिंग अधीक्षक पैन्जी जॉन ने नर्सिंग सेवा भावना को प्रभु यीशु का आदेश मानते हुए सभी को इसके लिए प्रेरित किया । राजकीय नर्सेस संघ की अध्यक्ष मंजीत कौर द्धारा लेडी विद द लैम्प के जीवन पर प्रकाश डालते हुये उनकी सेवा और संघर्षों के बारे मे बताया गया, संघ की कोषाध्यक्ष रेनू पटेल द्धारा नर्सेज हित में संगठन द्धारा किये जा रहे कार्यों व प्रयासों के बारे मे चर्चा की गयी एवं एकजुट रहकर जन सेवा करने के लिए सभी को प्रेरित किया गया।


अंत में कार्यक्रम का समापन राजकीय नर्सेज संघ के सचिव सत्येन्द्र कुमार द्धारा कोविड19 के कठिन दौर मे नर्सेज योद्धाओं की सराहना करते हुये की गयी, सत्येन्द्र द्धारा नर्सेज को फ्रन्टलाइन कोरोना वारियर्स के रूप मे परिभाषित करते हुये उनके द्वारा किये जा रहे त्याग,व समर्पण पर आभार व्यक्त करते हुये उन्हें धरती की एंज़ल कहकर सम्बोधित किया गया। उन्‍होंने वर्तमान में अस्पतालों में नर्सेज़ की कमी के कारण उनपर पड़ रहे काम के अतिरिक्त बोझ पर चिंता जताई गई। सत्येन्द्र कुमार द्वारा प्रदेश सरकार से निवेदन किया गया कि वह भी नर्सेज के सम्मान में उनके पद नाम परिवर्तन,ख़ाली पदों पर शीघ्र भर्ती व पदोन्नति आदि मांगों पर जल्द निर्णय लेकर शासनादेश लागू करायें,जिससे इस कठिन दौर में नर्सेज का मनोबल ऊंचा रहे।


कार्यक्रम में सभी नर्सिंग अधीक्षक, सिस्टर्स,स्टाफ़ नर्स, स्टूडेंट नर्सेज़ व कार्यालय कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.