Wednesday , October 11 2023

जरूरतमंदों को बड़ी राहत : सिविल अस्‍पताल में मिलेगी अब 12 वेंटीलेटर्स की सुविधा

-शिशु से लेकर बूढ़े रोगियों तक की जरूरत का रखा गया है खयाल

डॉ (मेजर) डीएस नेगी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। गंभीर मरीजों, जिन्‍हें वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखना जरूरी होता है, ऐसे मरीजों के लिए डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल)अस्पताल में मंगलवार से सुविधा आरम्‍भ होने जा रही है, यहां वेंटीलेटर सपोर्ट वाले 12 बेड की सेवायें शुरू हो रही हैं, इन 12 वेंटीलेटर्स में बच्‍चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए आवंटन किया गया है। इनमें से सात वेंटीलेटर पीडियाट्रिक विभाग में, एक वेंटीलेटर नियोनेटल यूनिट में, इसके अलावा 2 इमरजेंसी में और दो कार्डियक यूनिट में स्थापित किये गये हैं। फ्री मिलने वाली इस सुविधा से गरीब मरीजों को अत्‍यधिक लाभ पहुंचेगा क्‍योंकि वेंटीलेटर पर मरीज को रखने का खर्च एक दिन का हजारों रुपये आता है।

अस्‍पताल के निदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया कि कल 23 जून को डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर इन्हें मरीजों के लिए शुरू किया जायेगा। उन्‍होंने बताया कि जरूरतमंद गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर की सुविधा मिल सकेगी।

डॉ. नेगी ने बताया कि पीडियाट्रिक विभाग में पीआईसीयू है, जहां पर गंभीर हालत में बच्चों को भर्ती किया जाता है, वहां पर 7 पीडियाट्रिक वेंटीलेटर स्थापित किये गये हैं, जो कि गंभीर हालत में बच्चों को, जिन्हें बिना वेंटीलेटर सपोर्ट के बचाना मुश्किल हो जाता है, उन बच्चों को वेंटीलेटर सपोर्ट देकर, इलाज प्रदान किया जायेगा। वेंटीलेटर शुरू होने के बाद अति गंभीर बच्चों को रेफर नहीं करना पडेग़ा। साथ ही उन्होंने बताया एक नियोनेटल यूनिट में वेंटीलेटर शुरू किया जायेगा, ताकि गंभीर हालत में आये नवजात को भर्ती किया जा सके। इसके अलावा दो वेंटीलेटर  इमरजेंसी व दो कार्डियक यूनिट में स्थापित किये गये हैं। क्योंकि इमरजेंसी में गंभीर मरीज आते हैं, जिन्हें तत्काल वेंटीलेटर सपोर्ट देना होता है, उन मरीजों के लिए इमरजेंसी में और दिल के रोगों की गंभीर हालत में पहुंच चुके हृदय रोगियों को पूर्ण उपचार प्रदान करने के लिए कार्डियक यूनिट में दो वेंटीलेटर स्थापित किये गये हैं।