मेडिकल जैसा नोबल प्रोफेशन कोई और नहीं

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्व विद्यालय में छात्रों को सम्बोधित करते कुलपति प्रो.भट्ट।

लखनऊ। एक चिकित्सक अगर नि:स्वार्थ भाव से किसी मरीज का उपचार करता है तो इससे बड़ी और कोई सेवा नहीं है। सेवा ही परम धर्म है, मेडिकल प्रोफेशन जैसा नोबल दूसरा कोई प्रोफेशन नहीं है। इस प्रोफेशन से हमें समाज में सेवा करने का मौका मिलता है। यह उद्गार किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने आज चिविवि के फीजियोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित आउटरीच कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होंने छात्रों को इस प्रकार के कार्यक्रम करने की उपयोगिता के बारे में बताया गया।

स्कूली बच्चों ने सीखा ब्लड प्रेशर नापना

इस कार्यक्रम में ला मार्टीनियर ब्वॉयज और सीएमएस अलीगंज शाखा के कक्षा 8 व 9 के छात्रों ने भाग लिया। आउटरीच कार्यक्रम के तहत छात्रों को ह्यूमन लैबोरेटरी और हेमैटोलॉजी की प्रयोगशाला का भ्रमण कराया गया साथ ही छात्रों को मानव शरीर के विभिन्न अंगों को दिखाते हुए उसके बारे में जानकारी दी गयी। छात्रों को ब्लड प्रेशर नापना, हृदय गति नापना और ब्लड ग्रुप की पहचान करना भी सिखाया गया।
बच्चों को कुलपति के अलावा फीजियोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. सुनीता तिवारी, प्रो नरसिंह वर्मा, प्रो मनीष बाजपेई, प्रो. सन्दीप तिवारी, प्रो. सुनित मिश्रा, अदि संकाय सदस्यों द्वारा सम्बोधित किया गया। संकाय सदस्य और छात्रों द्वारा विभाग के इस कार्यक्रम की अत्याधिक सराहना की गई।