Wednesday , October 11 2023

केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में नयी पहल

-छात्र/ छात्रायें अपनी उन्नति पर विभाग की उन्नति के लिए करेगें दान

-डॉ सूर्यकांत के आह्वान पर टॉपर डॉ यश धारी ने की शुरुआत

-हर समय ऑक्सीजन देने वाले स्नेक ड्रैगन पौधे दिए दान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग से एम.डी. उत्तीर्ण करने वाले छात्र एवं छात्रायें अपनी उन्नति पर विभाग की उन्नति के लिए स्वेच्छा से अपना योगदान करेंगें। ज्ञात हो 1946 में स्थापित इस विभाग की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण हो रहे है। इसके उपलक्ष्य में विभाग प्लेटिनम जुबली समारोह की श्रृंखला मना रहा है। इसी कड़ी में विभागाध्यक्ष डा0 सूर्यकान्त के आह्वान पर विभाग में इस नई पहल की शुरूआत हुई है।

डा0 सूर्यकान्त ने बताया कि जिस प्रकार व्यक्ति के जीवन में पितृ ऋण, मात्र ऋण, गुरू ऋण होता है उसी तरह संस्थान ऋण भी होता है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि संस्थान से प्राप्त शिक्षा एवं दीक्षा ही आपके कैरियर की मजबूत नींव बनती है और अपको एक कुशल चिकित्सक बनाती है।

डा0 सूर्यकान्त के आह्वान पर सबसे पहले डा0 यश जगधारी द्वारा नई पहल का शुभारम्भ किया गया। डा0 यश द्वारा शुक्रवार को विभाग में उपस्थित नये ग्रीनजोन रोटरी क्लब के सहयोग से बने पार्क में 10 अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने वाले इन्डोर पौधे स्नेक ड्रैगन को दान दे कर पौधापोरण किया गया। आपको बता दें कि स्नेक ड्रैगन पौधा साल भर हरा-भरा रहता है इसको पानी व धूप की बहुत कम आवश्यकता रहती है एवं इसको हाउस प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा साल के 365 दिन शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है व इन्डोर का वायु प्रदूषण कम करने में सहायक है। बहुत ही कम देख भाल में भी यह हमेशा हरा भरा बना रहता है।

डा0 यश जगधारी ने रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग से एमडी की परीक्षा वर्ष 2021 में उत्तीर्ण की है तथा समय-समय पर डा0 यश ने विभाग का नाम रोशन किया है। उन्हें वर्ष 2021 का बेस्ट थीसिस एवार्ड ऑफ केजीएमयू भी प्राप्त हुआ था। इसके साथ ही हाल ही में उनका चयन एम्स जोधपुर में डीएम (पल्मोनरी मेडिसिन) पाठ्यक्रम के लिए हुआ है। इस अवसर पर डा0 सूर्यकान्त ने डा0 यश को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

इस अवसर पर डा0 संतोष कुमार, डा0 दर्शन बजाज, डा0 एस. एन. कुरील, जूनियर डाक्टर्स, नर्सेज एवं विभाग के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में लखनऊ के चीफ फूड ऑफिसर सुरेश कुमार मिश्रा भी उपस्थित रहे एवं उन्होंने विभाग की प्रशंसा करते हुए डा0 यश जगधारी को शुमकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.