Wednesday , June 19 2024

केएसएसएससीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने मनाया दूसरा स्थापना दिवस

-स्थापना दिवस पर हेपेटाइटिस और लिवर कैंसर पर व्याख्यान आयोजित

सेहत टाइम्स

लखनऊ। कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान, केएसएसएससीआई लखनऊ के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने 15 जून को अपना दूसरा स्थापना दिवस बड़े गर्व के साथ मनाया, जो निदान, उत्कृष्टता, शैक्षणिक जुड़ाव और अग्रणी अनुसंधान के दो वर्षों का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह कार्यक्रम रेडियोलॉजी ब्लॉक में हुआ, जिसमें कई गतिविधियाँ, स्थापना दिवस भाषण और विभाग की वृद्धि और उपलब्धियों को दर्शाते हुए स्मरणोत्सव शामिल थे।
स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत डीन डॉ. शरद सिंह की अध्यक्षता में उद्घाटन के साथ हुई, जिन्होंने कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान का संक्षिप्त इतिहास और ऑन्कोलॉजी सेटिंग में माइक्रोबायोलॉजी सेवाओं के महत्व को साझा किया। उन्होंने विभाग की स्थापना और की गई प्रगति के लिए डॉ. मनीषा की प्रशंसा की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसजीपीजीआईएमएस के पूर्व निदेशक और नेफ्रोलॉजी- मेदांता अस्पताल, लखनऊ के निदेशक प्रोफेसर आर के शर्मा ने एसजीपीजीआईएमएस के संस्थापक संकाय के रूप में अपने अनुभव साझा किए और विभाग की स्थापना के लिए डॉ मनीषा के समर्पण और ईमानदारी की सराहना की। आईएलबीएस, नई दिल्ली की प्रोफेसर और प्रमुख क्लिनिकल वायरोलॉजिस्ट डॉ एकता गुप्ता ने हेपेटाइटिस और लिवर कैंसर के विशेष संदर्भ के साथ ऑन्कोवायरस पर व्याख्यान दिया।

एसजीपीजीआईएमएस के डॉ रुंगमेई एस के मारक ने विशिष्ट अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई। व्याख्यान के बाद उन्होंने लैब का निरीक्षण किया और डिजाइन, बुनियादी ढांचे, उपकरणों और दी जाने वाली जांच से प्रभावित हुए। माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ मनीषा गुप्ता ने विभाग की रिपोर्ट प्रस्तुत की। पिछले दो वर्षों में, विभाग ने:- 12000 से अधिक जांच की, 12 सीएमई आयोजित किए, ऑन्कोवायरोलॉजी और माइक्रोबायोम पर ध्यान केंद्रित करते हुए अभिनव शोध परियोजनाएं शुरू कीं, नीति निर्माण और संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं के कार्यान्वयन में योगदान दिया। अत्याधुनिक अनुसंधान के लिए उन्नत तकनीकों से सुसज्जित अत्याधुनिक प्रयोगशालाएँ स्थापित कीं।

उन्होंने बताया कि विभाग की सफलता इसके संकाय, छात्रों और कर्मचारियों के समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है। विभाग सामुदायिक आउटरीच के लिए भी प्रतिबद्ध है, माइक्रोबायोलॉजिकल विज्ञान और इसके अनुप्रयोगों के बारे में सार्वजनिक समझ को बढ़ावा देने के लिए कार्यशालाएँ, सेमिनार और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है।

उन्होंने कहा कि माइक्रोबायोलॉजी विभाग का लक्ष्य अपने शोध क्षितिज का विस्तार करना है, जो ऑन्कोवायरोलॉजी, माइक्रोबियल जीनोमिक्स और बायोइनफॉरमैटिक्स जैसे उभरते क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। नए शैक्षणिक कार्यक्रम और पाठ्यक्रम शुरू करने की योजनाएँ चल रही हैं जो ऑन्कोलॉजी सेटिंग में माइक्रोबायोलॉजी के विकसित परिदृश्य के साथ संरेखित हैं। विभाग नवाचार, समावेशिता और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, जो भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए माइक्रोबायोलॉजिस्ट की अगली पीढ़ी को तैयार करता है।

इस मौके पर विभाग ने ऑन्कोलॉजी में माइक्रोबियल जीनोमिक्स पर एक सीएमई की मेजबानी की। माइक्रोबियल जीनोमिक्स ऑन्कोलॉजी अनुसंधान में क्रांति ला रहा है, जो रोगाणुओं और कैंसर के बीच जटिल संबंधों को उजागर करता है। माइक्रोबियल जीनोम को अनुक्रमित और विश्लेषण करके, शोधकर्ता ऑन्कोजेनिक रोगाणुओं और कैंसर के विकास में उनकी भूमिका को उजागर करते हैं। यह ज्ञान व्यक्तिगत कैंसर उपचार के लिए लक्षित उपचार, निवारक रणनीति और बायोमार्कर विकसित करने में सहायक है। प्रतिरक्षा प्रणाली पर माइक्रोबायोम के प्रभाव को समझना भी इम्यूनोथेरेपी अनुकूलन को बढ़ाता है।

सीएमई में डॉ. अनूप रावल, डॉ. जलज गुप्ता, डॉ. अभिजीत दीक्षित जैसे प्रतिष्ठित वक्ता थे। सीएमई में डॉ. अनूप रावल (एसोसिएट डायरेक्टर- मेडजीनोम) द्वारा माइक्रोबायोम, डॉ. अभिजीत (बायोरैड) द्वारा वायरल डीएनए की मात्रा का निर्धारण और डॉ. जलज गुप्ता (एसोसिएट प्रोफेसर- स्टेम सेल और अनुसंधान केंद्र एसजीपीजीआईएमएस) द्वारा ट्यूमर माइक्रोएन्वायरमेंट पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। वक्ताओं ने मेटाजीनोम अध्ययन, प्रोटोकॉल, प्लेटफॉर्म और जैव सूचना विज्ञान और जीनोमिक्स की योजना पर चर्चा की। स्थापना दिवस समारोह के बाद केक काटा गया और सभी अतिथियों के लिए हाई टी का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.