Saturday , October 21 2023

केएसएसएससीआई सिखाएगा सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के छात्रों को ओरल कैंसर सर्जरी

-प्रत्‍येक वर्ष 6 पीजी छात्रों को प्रशिक्षण देने के‍ लिए दोनों संस्‍थानों में करार

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। सरस्वती डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के स्नातकोत्तर छात्रों को कैंसर रोगियों की ओरो मैक्सिलोफेशियल सर्जरी का प्रशिक्षण देने के लिए सरस्वती डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसडीसीएंडएच) और कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट (केएसएसएससीआई) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर इसका आदान-प्रदान किया गया।

स्नातकोत्तर छात्रों को विशेष रूप से कैंसर रोगियों में मैक्सिलोफेशियल सर्जरी के जटिल मामलों में केएसएसएससीआई द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे उन्हें भविष्य में कैंसर रोगियों पर विशिष्ट मैक्सिलोफेशियल सर्जरी की जटिलता से निपटने में मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि ओरो-मैक्सिलोफेशियल सर्जरी में विशेषज्ञता वाले एमडीएस छात्रों के लिए डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) के नियमों के अनुसार छात्र-छात्राओं को कैंसर सर्जरी का प्रशिक्षण अनिवार्य कर दिया गया है, यह उनके पाठ्यक्रम का हिस्सा है।

इसी क्रम में पिछले दिनों बाबू बनारसी दास डेंटल कॉलेज के साथ ही इसी तरह का करार हुआ है। सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के साथ हुए करार के अनुसार प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में विभिन्न बैचों में केवल 06 छात्रों को संस्थान के हेड एंड नेक विभाग (ओएमएफएस) में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे कि वो अति विशिष्ट एवं जटिल ओरल कैंसर के मरीजों पर शल्य क्रिया करने में दक्ष होंगे।

इस अवसर पर केएसएसएससीआई के निदेशक प्रोफेसर राधा कृष्ण धीमन, प्रोफेसर के.एन. दुबे, प्रिंसिपल, एसडीसी एंड एच, प्रो. जितेंद्र अरोड़ा, प्रमुख, ओरल मैक्सिलोफेशियल सर्जरी, एसडीसी एंड एच, डॉ. शरद सिंह, संकाय प्रभारी (अनुसंधान), केएसएसएससीआई, डॉ. गौरव सिंह, एचओडी, हेड एंड नेक (ओएमएफएस), केएसएसएससीआई और एमओयू समारोह के दौरान केएसएसएससीआई के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला के साथ संस्थान के अन्य वरिष्ठजन भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.