केजीएमयू के 320 बेड वाले कोविड हॉस्पिटल का लोकार्पण 7 सितम्‍बर को

-मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ करेंगे अस्‍पताल का लोकार्पण

-लिम्‍ब सेंटर परिसर में तैयार किया गया है अस्‍पताल

-अभी मुख्‍य भवन में ही भर्ती हो रहे कोरोना संक्रमित

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का कोविड अस्पताल बनकर तैयार है। 320 बिस्‍तरों वाले इस हॉस्पिटल का सोमवार 7 सितंबर को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोकार्पण किया जाएगा। इस कोविड हॉस्पिटल में 100 बेड आईसीयू के हैं इनमें 6 पीडियाट्रिक आईसीयू तथा 6 नियोनेटल आईसीयू के शामिल है।

ज्ञात हो अभी तक केजीएमयू में कोविड संक्रमित मरीजों का इलाज केजीएमयू के मुख्‍य भवन में न्‍यूरोलॉजी विभाग के सामने स्थित संक्रामक रोग विभाग में बनाये गये कोविड वार्ड में हो रहा है। बाद में केजीएमयू के लिए पृथक कोविड अस्‍पताल बनाने के उद्देश्‍य से केजीएमयू के लिम्‍ब सेंटर स्थित भवन में अस्‍थायी रूप से अस्‍पताल तैयार किया गया है।

केजीएमयू द्वारा बताया गया है कि इस अस्‍पताल में यहां चार ऑपरेशन थिएटर भी बनाये गये हैं तथा एक लेबर रूम है। अस्पताल में अल्ट्रासाउंड, इको, डायलिसिस, सीआरआरटी, एक्स-रे आदि बेडसाइड पर करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त यहां कोरोना संक्रमित मरीजों के शवों को रखने के लिए एक कोल्ड रूम (मर्च्‍युरी) भी बनाई गई है, इसके अतिरिक्त अस्पताल में फार्मेसी और पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी की जांचों को करने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी साथ ही किचन, लॉन्ड्री आदि भी होंगे।

लोकार्पण समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में मुख्‍यमंत्री के साथ ही विशिष्‍ट अतिथि के रूप में चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्‍ना को आमंत्रित किया गया है। इनके अतिरिक्‍त इस मौके पर मंत्री बृजेश पाठक और राज्‍यमंत्री संदीप सिंह भी उपस्थित रहेंगे।