Sunday , October 15 2023

5 फरवरी से 89.6 MHz पर गूंजेगा ‘केजीएमयू गूंज’

-भारत का पहला चिकित्‍सा संस्‍थान जो शुरू कर रहा है अपना रेडियो स्‍टेशन

धर्मेन्‍द्र सक्‍सेना
लखनऊ।
दुनिया भर में अपनी अलग पहचान रखने और चिकित्‍सा क्षेत्र में अनेक धुरंधर जॉर्जियंस तैयार करने वाला किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय के अपने कम्‍युनिटी रेडियो स्‍टेशन केजीएमयू गूंज 89.6 MHz की आवाज शिक्षा एवं कला की देवी सरस्‍वती पूजा के दिन यानी वसंत पंचमी से ऑन एअर होने जा रही है। कोविड काल के बीच 12 जून 2020 को इसके भवन का लोकार्पण के साथ इसकी स्‍थापना की नींव रखी गयी थी।


इस बारे में केजीएमयू गूंज के एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफीसर प्रो विनोद जैन ने बताया कि कुलपति ले0ज0 डॉ बिपिन पुरी के मार्गदर्शन में रेडियो स्‍टेशन की विधिवत शुरुआत करने की तैयारियां पूरी हो गयी हैं। उन्‍होंने बताया कि भारत के किसी भी चिकित्‍सा संस्‍थान द्वारा शुरू किया जाने वाला यह पहला रेडियो स्‍टेशन है।


प्रो विनोद जैन ने बताया कि इसका उद्घाटन मुख्‍य अतिथि कुलपति ले0ज0 डॉ बिपिन पुरी करेंगे तथा कार्यक्रम के विशिष्‍ट अतिथि के रूप में प्रति कुलपति प्रो विनीत शर्मा व एटीएलएस के इंडिया हेड प्रो एमसी मिश्र को आमंत्रित किया गया है। उन्‍होंने बताया कि इसकी स्ट्रीमिंग यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी होगी। इसके साथ ही हम एक ऐप भी बना रहे हैं ताकि इसे पूरी दुनिया में सुना जा सके। उन्‍होंने कहा कि हम फोन के माध्यम से भी भारतीय और विदेशी विशेषज्ञों की शैक्षिक, चिकित्सा, सामाजिक, आध्यात्मिक, प्रेरणादायक कार्यक्रमों की रिकॉर्डिंग कर उसका प्रसारण करेंगे, ताकि अच्‍छी जानकारियों को श्रोताओं तक पहुंचा सकें।


उन्‍होंने बताया कि समुदाय, छात्रों, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स और समाज के लिए उपयोगी अन्य हस्तियों के माध्‍यम से उपयोगी जानकारियों को श्रोताओं तक पहुंचाने के प्रति हम प्रतिबद्घ हैं। उन्‍होंने बताया कि वोकल फॉर लोकल को प्रमोट करते हुए , स्‍थानीय कलाकारों के द्वारा परफॉर्म किये गये गीत-संगीत का प्रसारण भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.