Wednesday , November 30 2022

पर्यावरण की रक्षा के लिए पेड़ों के साथ रखें भाई-बहन का रिश्‍ता

-रक्षा बंधन पर पेड़ों को राखी बांधकर लिया रक्षा का संकल्‍प

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। रक्षा बंधन यानी रक्षा के संकल्‍प से जुड़े त्‍यौहार पर आज 22 अगस्त को यहां रायबरेली रोड एसजीपीजीआई क्षेत्र स्थित हिमालय एनक्लेव में रहने वाले बच्चों ने परिसर में रोपित पेड़ पौधों को पर्यावरण राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्‍प लेकर अनोखे अंदाज में राखी का त्योहार मनाया।

इस कार्यक्रम के आयोजन में लगी टीम के अनुसार इसके पहले भी इस तरह के आयोजन होते रहे हैं। आयोजकों के अनुसार इस कार्यक्रम की प्रेरणा वरिष्‍ठ पैथोलॉजिस्‍ट डॉ पीके गुप्‍ता से मिली है, डॉ गुप्‍ता इससे पहले अनेक मौकों पर पेड़ों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्‍प का आह्वान कर चुके हैं। यही नहीं डॉ गुप्‍ता समय-समय पर नये पौधे लगाकर पर्यावरण की रक्षा का संदेश देते रहते हैं।

आज भी डॉ गुप्‍ता ने बच्चों को प्रकृति और पेड़ बचाने की इस मुहिम में राखी उत्सव के दिन प्रकृति के प्रतीक पेड़ों को राखी बांधने के उद्देश्य को बताया तथा उनके साथ भाई-बहन का रिश्ता रखने की सलाह दी जिसे बच्चों ने बड़े ध्यान से सुना। इस मौके पर पेड़ लगाएं, राखी बांधो रक्षा का संकल्प के नारे के साथ बच्चों, महिलाओं और पुरुषों द्वारा रोपित पौधों के साथ भाई बहन का रिश्ता निभाते हुए उन्हें राखी बांधी गयी।

इस अवसर पर राखी बांधो अभियान के गीत को उसके गीतकार चंद्र भूषण तिवारी की उपस्थिति में बजाया गया। कार्यक्रम में संयोजक साधना पाठक, पंकज कुमार सिंह, अशोक कुमार श्रीवास्तव, पी के शर्मा, जी आर एस मौर्या, तथा अनूप श्रीवास्तव मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × five =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.