Saturday , October 14 2023

सिर्फ एमबीबीएस व बीडीएस का इंटर्नशिप भत्‍ता बढ़ाना आयुष छात्रों के साथ भेदभाव

-केंद्रीय होम्‍योपैथी परिषद के पूर्व सदस्‍य डॉ अनुरुद्ध वर्मा की तीखी प्रतिक्रिया

डॉ अनुरुद्ध वर्मा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के पूर्व सदस्य डॉ अनुरूद्ध वर्मा ने उत्‍तर प्रदेश सरकार के प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों के छात्रों का इंटर्नशिप भत्ता 7500 से बढ़ाकर 12,000 रुपये करने का लाभ केवल एम बी बी एस और बी डी एस के छात्रों को मिलने पर अपनी आपत्ति जताते हुए इसे भेदभावपूर्ण लिया निर्णय बताया है।  

डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने इस निर्णय पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्त करते हुए कहा है कि लगभग 10 वर्ष पूर्व इसे 1950 से बढ़ा कर 7500 रुपये किया गया था, उनका कहना है कि इसके पूर्व सभी चिकित्सा पद्धतियों के छात्रों का इंटर्नशिप भत्ता एक साथ बढ़ाया जाता था, परंतु इस बार इसमें आयुष (आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथी) के छात्रों को छोड़ दिया गया है, जिससे प्रतीत होता है कि सरकार का रवैया आयुष पद्धति के प्रति भेदभाव पूर्ण है।

उन्होंने कहा कि आयुष के छात्रों का प्रवेश भी नीट के माध्यम से होता है और वह भी साढ़े पांच वर्ष अध्ययन कर बी ए एम एस, बी यू एम एस, बी एच एम एस की डिग्री प्राप्त करते हैं। डॉ वर्मा ने कहा कि सरकार के इस भेदभाव पूर्ण निर्णय से आयुष के छात्रों में रोष व्याप्त है। उन्होंने सरकार से आयुष चिकित्सा पद्धति के छात्रों का इंटर्नशिप भत्ता भी एलोपैथिक एवं डेंटल के छात्रों के बराबर करने की मांग की है। साथ में उन्होंने यह भी कहा है कि यह बढ़ोतरी पर्याप्त नहीं है।