खैनी जैसा ही मजा देगा घर पर तैयार मिश्रण, तम्‍बाकू के नुकसान से बचेंगे

राज्‍य मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रकोष्‍ठ के नोडल ऑफीसर ने बताया देसी नुस्‍खा

लखनऊ। याद होगा आपको फि‍ल्‍म शोले में गब्‍बर सिंह का किरदार, फि‍ल्‍म में गब्‍बर सिंह तम्‍बाकू से बनी खैनी खाता था। दरअसल तम्‍बाकू खाने वालों में एक बड़ी संख्‍या खैनी खाने वालों की है। चूने के साथ तम्‍बाकू को रगड़ कर बनने वाली खैनी खाने का चस्‍का ऐसा होता है कि इसको खाने वाले लोग अगर किसी ऐसे स्‍थान पर हैं जहां किसी भी वर्ग का एक व्‍यक्ति खैनी बना रहा है तो दूसरा व्‍यक्ति उस खैनी बनाने वाले व्‍यक्ति के साथ हम प्‍याला, हम निवाला बन कर खैनी लेने में संकोच नहीं करता है। इसे लोग मुंह में एक तरफ रखकर इसके रस का आनन्‍द उठाते हैं, लेकिन सच्‍चाई यह भी है कि खैनी वाली तम्‍बाकू अत्‍यन्‍त हानिकारक होती है। अब अगर आपसे कहा जाये कि मिनटों में तैयार होने वाला देसी नुस्‍खा का सेवन करें तो कैसा रहेगा, जी हां इस देसी नुस्‍खे से आपको वही आनंद आयेगा जो खैनी खाने में आता है।

 

राष्‍ट्रीय मानसिक प्रकोष्‍ठ के तहत उत्‍तर प्रदेश राज्‍य मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रकोष्‍ठ के नोडल ऑफीसर डॉ सुनील पाण्‍डेय ने एक बातचीत में ‘सेहत टाइम्‍स‘ से बताया कि खैनी खाने के आदी लोगों को इसे छोड़ना बहुत आसान है, हमारे घर के अंदर ही इसका विकल्‍प मौजूद है जो खैनी न खाने से नुकसान तो बचाता ही है बल्कि शरीर को फायदा पहुंचाता है। यह विकल्‍प है अदरक, नीबू और काले नमक का मिश्रण। डॉ पाण्‍डेय ने बताया कि इसको बनाना बहुत ही आसान है, सबसे पहले अदरक को कद्दूकस करके उसे नीबू में मिला लें, इसके बाद इसमें काला नमक मिलाकर खैनी की ही भांति मुंह में रखकर दबा लें। इससे जो स्‍वाद आयेगा वह खैनी की तरह ही होगा।

 

डॉ पाण्‍डेय ने बताया कि हम लोग जब जागरूकता के कार्यक्रम करते हैं तो खैनी के इस विकल्‍प के बारे में भी आम जनता को बताते हैं। आपको बता दें कि ग्रामीण इलाकों में खैनी खाने का ज्‍यादा चलन है लेकिन इसके खाने वाले शहरों में भी भारी मात्रा में हैं। ऐसा भी देखा गया है कि खैनी खाने वाले लोग सुबह शौच जाने से पूर्व भी इसका सेवन करते है, उन्‍हें लगता है कि अगर खैनी नहीं खायेंगे तो उनका पेट साफ नहीं होगा। ऐसे लोगों को डॉ पाण्‍डेय सलाह देते हैं कि अगर कब्‍ज की शिकायत है तो उसके लिए दूसरी दवाएं या घरेलू नुस्‍खे आजमायें लेकिन खैनी खाना इसका विकल्‍प नहीं हो सकता। ऐसे लोग अगर गुणकारी अदरक, नीबू के साथ काले नमक से तैयार इस मिश्रण का उपयोग खैनी खाने वाले करें तो खैनी जैसा मजा तो आयेगा ही साथ-साथ इसका सेवन अत्‍यन्‍त लाभकारी होगा।