Tuesday , November 29 2022

सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों को लेकर जागरूकता कार्यक्रम करेगा आईएमए

-मंडलायुक्‍त की अध्‍यक्षता में स्‍मार्ट सिटी संबंधी बैठक में भाग लिया आईएमए ने

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) लखनऊ शाखा सड़क सुरक्षा को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगी। इस कार्यक्रम में मुख्‍य रूप से इस बात पर जोर होगा कि सड़क दुर्घटना होने पर मरीज को अस्‍पताल तक पहुंचाने के लिए किस प्रकार के कदम उठायें।

यह जानकारी आईएमए लखनऊ के मुख्‍य प्रवक्‍ता डॉ वीरेन्‍द्र यादव ने गुरुवार को मंडलायुक्‍त रौशन जैकब की अध्‍यक्षता में जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में आईएमए के प्रतिनिधि के रूप में शामिल होने के बाद देते हुए बताया कि अनेक बार ऐसा होता है कि सड़क दुर्घटना होने के बाद घायल व्‍यक्ति को अस्‍पताल तक पहुंचाने में देर होने या फि‍र उसे दुर्घटना स्‍थल से उठाते समय ध्‍यान न दिये जाने के कारण उसकी चोट और गंभीर अवस्‍था में पहुंच जाती है, और कई बार तो व्‍यक्ति की मौत भी हो जाती है। ऐसे में आईएमए इस विषय में जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा।

मंडलायुक्‍त कार्यालय पर परिवहन विभाग द्वारा आयोजित इस बैठक में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह सहित नगर निगम, यातायात पुलिस, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग आदि के अधिकारी उपस्थित रहे। इस बैठक में मंडलायुक्‍त ने लखनऊ को स्‍मार्ट सिटी बनाने के लिए किये जाने वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए अनेक निर्देश दिये। चिन्हित चौराहों और स्‍थानों पर किस प्रकार की व्‍यवस्‍था की जानी है, कैसे ट्रैफि‍क को सुचारु ढंग से चलाना है, किस प्रकार अतिक्रमण हटाया जाना है, किन मार्गों पर एक दिशा लागू रखना है, उन्‍हें किस प्रकार हरियालीयुक्‍त बनाना व उनका सौंदर्यीकरण करना है, इस पर चर्चा के साथ ही एक बड़ी और महत्‍वपूर्ण बात कि ड्रेनेज सिस्‍टम पुख्‍ता बनाया जाये जिससे जलभराव की समस्‍या न हो। बैठक में कहा गया कि नगर निगम की पार्किंग होने के बावजूद वाहन सड़कों पर पार्क किये जाते हैं, मंडलायुक्‍त का कहना था कि इसकी वजह अगर उन पार्किंग स्‍थानों पर सुविधाओं का अभाव है, तो उसे दूर करें। उन्‍होंने कहा कि इसी प्रकार दुर्घटना बाहुल्‍य वाले स्‍पॉट पर बोर्ड लगाकर लोगों को आगाह किया जाये। बैठक में एआरटीओ डॉ उदित नारायण पाण्‍डेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × five =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.