Tuesday , September 3 2024

बच्चों-किशोरों में दिखें ये लक्षण तो समझ लीजिये, लिवर पर खतरा मंडरा रहा

-लिवर को बचाने के लिए प्रथम आधिकारिक राष्ट्रीय दिशा निर्देश तैयार करने वालों में लोहिया संस्थान लखनऊ के डॉ पीयूष उपाध्याय को निदेशक ने दी बधाई

सेहत टाइम्स

लखनऊ। बच्चों और किशोरों के लिवर को फेल होने से बचाने से लेकर उसके प्रबंधन तक के लिए इंडियन सोसाइटी ऑफ पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और न्यूट्रिशन (ISPGHAN) प्रथम आधिकारिक राष्ट्रीय दिशा निर्देश तैयार किये गये हैं, इन निर्देशों को तैयार करने में दुनिया भर के जिन 50 विशेषज्ञों ने अपना योगदान दिया है, उनमें यहां लखनऊ स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के पीडियाट्रिक हेपेटोलॉजिस्ट और गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट विभाग के डॉ. पीयूष उपाध्याय भी शामिल हैं। ये दिशानिर्देश देश की प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका “हेपेटोलॉजी इन्टरनेशनल ऑफ एशिया पैसिफिक सोसाइटी फॉर स्टडी ऑफ लिवर डिजीज (एपीएएसएल) में प्रकाशित हुये हैं। डॉ उपाध्याय की इस उपलब्धि के लिए संस्थान के निदेशक प्रो सीएम सिंह ने उन्हें बधाई दी है।

निदेशक ने कहा कि देश भर में लिवर विफलता के प्रबंधन को मानकीकृत करने के लिए ऐसे दिशानिर्देश आज के समय की आवश्यकता हैं। इन दिशा निर्देशों के अनुपालन से लिवर विफलता से होने वाली मृत्यु दर और रोग की दर में कमी आएगी। वहीं दूसरी तरफ इससे देश का वित्तीय बोझ भी कम होगा। यह दिशानिर्देश मरीजों की देखभाल के स्तर पर इस जानलेवा बीमारी से निपटने में देश की मदद करेंगे।

डॉ. पीयूष उपाध्याय ने बताया कि बच्चों और किशोरों में लिवर की विफलता कई कारणों से होती है, लेकिन उनमें से सबसे आम हेपेटाइटिस ए है जो लगभग 40 से 50 प्रतिशत तक होती है। लिवर विफलता के अन्य कारण है हेपेटाइटिस ई, हेपेटाइटिस बी, ऑटो इम्यून लिवर रोग और विल्सन रोग आदि।

लिवर की विफलता के लक्षण एक आम आदमी के लिए भी पहचानना आसान है। जैसे यदि पीलिया या लिवर की क्षति से पीड़ित कोई बच्चा, किशोर या वयस्क सामान्य से अधिक या कम सोता है, सुस्त है, चिड़चिड़ापन है, उसे नींद से जगाना मुश्किल है, शरीर में अकड़न है, बेहोशी है तो इसका मतलब है कि पीलिया लिवर की विफलता की ओर बढ़ रहा है और तत्काल उसे चिकित्सीय देखभाल की आवश्यकता है।

डॉ. आरएमएलआईएमएस, लखनऊ के डॉ. पीयूष उपाध्याय के अलावा, अन्य वरिष्ठ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और हेपेटोलॉजिस्ट जिन्होंने इन दिशानिर्देशों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है उनमें आईएलबीएस, नई दिल्ली से प्रो. शिव कुमार सरीन, प्रो. सीमा आलम, डॉ. बिक्रांत बिहारी लाल, डॉ. राजीव खन्ना, डॉ. विक्रांत सूद, चेन्नई से डॉ. मो0 रिले, किंग्स कॉलेज, लंदन से डॉ. अनिल धवन, टेक्सास, अमेरिका से डॉ. मुरेश्वर देसाई, यूनाइटेड किंगडम से डॉ. आकाश दीप, डॉ. मैरिएन, संजय गांधी पीजीआईएमएस, लखनऊ से डॉ. अंशू श्रीवास्तव और डॉ. मोइनक एस शर्मा और अन्य थे।

तीव्र यकृत विफलता (Acute Liver Failure) क्या है?

तीव्र यकृत विफलता (INR >1.5 और मानसिक भ्रम (एनसेफैलोपैथी) के लक्षण या INR > 2) तब होती है जब यकृत की कई कोशिकाएँ मर जाती हैं या थोड़े समय में बहुत क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इससे यकृत ठीक से काम नहीं कर पाता।
लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली का एक हिस्सा है और रक्त के थक्के को नियंत्रित करता है। जब लीवर काम करना बंद कर देता है तो यह एक आपातकालीन स्थिति होती है और इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।



लिवर फेल्योर के लक्षण

पीलिया
आसानी से खून बहना
पेट में सूजन
मानसिक भटकाव या भ्रम (यकृत एन्सेफैलोपैथी के रूप में जाना जाता है)
तंद्रा/हल्की नींद
थकान
चिड़चिड़ापन
कोमा

लिवर फेल्योर होने का कारण

वायरल हेपेटाइटिस
हेपेटाइटिस ए (40-50% मामले)
हेपेटाइटिस ई
हेपेटाइटिस बी
ऑटो इम्यून लिवर रोग
विल्सन रोग
पेरासिटामोल सहित दवाओं का ओवरडोज़
जहर
फैटी लिवर में वायरल संक्रमण
चयापचय यकृत रोग

तीव्र यकृत विफलता का उपचार

तीव्र यकृत विफलता का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि बीमारी किस कारण से हुई। कुछ कारणों का इलाज दवा या यकृत प्रत्यारोपण द्वारा किया जा सकता है।

सहायक देखभाल – कुछ मरीज़ ऐसे होते हैं जो अपने लक्षणों के लिए उपचार मिलने पर अपने आप ठीक हो जाते हैं। कई मरीज़ जिनकी स्थिति वायरस के कारण होती है, वे अपने आप ठीक हो जाते हैं। उनका लिवर खुद को एक स्वस्थ अंग में बदलने में सक्षम होता है।

दवा – जब तीव्र यकृत विफलता हृदय संबंधी स्थिति, प्रतिरक्षा प्रणाली या एसिटामिनोफेन के कारण होती है, तो कभी-कभी इसका इलाज दवा से किया जा सकता है। यदि समय रहते दवा दी जाए तो यह इसे उलटने में सक्षम हो सकती है। यदि अभी तक कोई ऐसा नुकसान नहीं हुआ है जिसे उलटा नहीं किया जा सकता है, तो चयापचय संबंधी बीमारियों का इलाज दवा या आहार से किया जा सकता है।

प्रत्यारोपण – तीव्र यकृत विफलता वाले लगभग 40 प्रतिशत बच्चों को जीवित रहने के लिए यकृत प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.