Monday , October 23 2023

हेपेटाइटिस लिवर का गंभीर संक्रमण, इससे कैंसर का भी खतरा

-कल्‍याण सिंह कैंसर इंस्‍टीट्यूट में 23 अक्‍टूबर से हेपेटाइटिस जागरूकता सप्‍ताह, फ्री जांच की सुविधा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। हेपेटाइटिस लिवर का गंभीर संक्रमण है। इसकी वजह से लिवर में सूजन आ जाती है। कई मामलों में संक्रमण से लिवर कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं। यह जानकारी चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. मनीषा गुप्ता ने दी। इस सम्‍बन्‍ध में आगामी 23 अक्‍टूबर से संस्‍थान में हेपेटाइटिस जागरूकता सप्‍ताह आयोजित किया जा रहा है।

शनिवार को कैंसर संस्थान में हेपेटाइटिस संक्रमण पर डॉ. मनीषा ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि हर साल हेपेटाइटिस की चपेट में आने से लाखों लोगों की जान जा रही है। सभी उम्र के लोग इस खतरनाक संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। डॉ. मनीषा ने बताया कि हेपेटाइटिस एक वायरल इंफेक्शन है। जिसकी वजह से लिवर में सूजन आ जाती है। नतीजतन लिवर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। हेपेटाइटिस कई तरह का होता है। सबसे ज्यादा हेपेटाइटिस ए, बी व सी होता है। दूषित पानी पीने व शराब पीने से भी यह बीमारी पनप सकती है। समय पर इलाज न मिलने से लिवर फेल हो सकता है। लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है।

संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने बताया कि हेपेटाइटिस को जागरुकता से रोका जा सकता है। हेपेटाइटिस के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सही जानकारी और समय पर इलाज से हम इस समस्या का समाधान पा सकते हैं।

डॉ. मनीषा गुप्ता ने बताया हेपेटाइटिस जागरुकता सप्ताह 23 से 28 अक्तूबर तक संचालित होगा। उन्होंने बताया कि हमारा मकसद है कि हर व्यक्ति हेपेटाइटिस संक्रमण से सुरक्षित रहे। कार्यक्रम के तहत जांच, वैक्सीनेशन, शिक्षा के लिए विशेष कैंप और गोष्ठियां की जाएंगी। ये सभी आयोजन ओपीडी बिल्डिंग में होंगे, जिसमें मरीज, तीमारदार, डॉक्टर, पैरामेडिकल समेत अन्य लोग हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्थान के निदेशक डॉ. आर के धीमन तथा विशिष्ट अतिथि सीएमएस डॉ. अनुपम वर्मा व चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.