Wednesday , October 11 2023

हर व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य सहायता योजनाएं समय की मांग

-वित्‍तीय लाभ वाली योजनाओं की जानकारी के लिए एसजीपीजीआई में संगोष्‍ठी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी पीजीआई लखनऊ में अस्पताल प्रशासन विभाग द्वारा कल 22 जुलाई को केंद्र और राज्य सरकार की वित्तीय सहायता योजनाओं पर एक प्रसार संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। यह एक दिवसीय सेमिनार केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा दी जाने वाली असंख्य वित्तीय सहायता योजनाओं के बारे में जागरूकता और समझ पैदा करने के लिए सरकारी अधिकारियों के सत्रों को शामिल करके तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी डॉक्टरों, रेजिडेंट्स, स्टाफ नर्स और विभिन्न वित्तीय योजनाओं के कर्मचारियों/हितधारकों के लिए सभी केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त वित्तीय योजनाओं के ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग को बढ़ाना है, जो दैनिक आधार पर इन योजनाओं के तहत ऐसे आधिकारिक दायित्वों से निपट रहे हैं।

संस्‍थान द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि एच जी खुराना प्रेक्षागृह, न्यू लाइब्रेरी कॉम्प्लेक्स, में सभी केंद्र और राज्य सरकार की वित्तीय सहायता योजनाओं पर एक प्रसार संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि देश के हर व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य सहायता योजनाएं समय की मांग हैं। अगर कुछ है जो कोविड युग ने हमें सिखाया है, तो वह है हर समय खुद को सुरक्षित रखना। केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता योजनाएं पूरे भारत में लाखों नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन योजनाओं का लक्ष्य विभिन्न सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान करना और एक अधिक समावेशी और समृद्ध समाज बनाना है। लक्षित समर्थन के माध्यम से, वे व्यक्तियों को सशक्त बनाते हैं, उद्यमिता को बढ़ावा देते हैं, शिक्षा में सुधार करते हैं और राष्ट्र के समग्र कल्याण को बढ़ाते हैं।


जब हमारे स्वास्थ्य की बात आती है, तो सरकारी वित्तीय सहायता किसी भी आपातकालीन या अप्रत्याशित जरूरत के अनुसार हमारे भविष्य को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक और कड़वी सच्चाई है, वह है इस बात की जानकारी का अभाव कि आप कैसे इन सहायता योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और लाभार्थी बन सकते हैं।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो आर.के. धीमन, डीजीएमई, उत्तर प्रदेश सरकार सुश्री किंजल सिंह, संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजय धीरज, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वी.के. पालीवाल, विभागाध्यक्ष, अस्पताल प्रशासन, डॉ आर. हर्षवर्द्धन, प्रभारी कामधेनु योजना, डॉ. मनोज जैन, नोडल अधिकारी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना (PDDURKCCY) डॉ इंदुश्री, लेखा अधिकारी, अस्पताल लेखा, पी जी आई संजय दुआ, जीएम नीति व सार्वजनिक स्वास्थ्य, डॉ. बी.के. पाठक, जीएम ऑपरेशन, सैचिस, डॉ. रविकांत सिंह, नीतू सिंह, ऑपरेशन मैनेजर,
मनीषा त्रिपाठी, राज्य निदेशक, एएचआई, प्रियंका पाठक, स्वास्थ्य बीमा विशेषज्ञ, एएचआई एवं सिद्धांत मिश्रा, राज्य समन्वयक, एमडी, इंडिया विशिष्ट अतिथियों के रूप में उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.