Wednesday , October 11 2023

बच्‍चों की मूत्र समस्‍याओं पर चर्चा के लिए देश-विदेश के विशेषज्ञों का जमावड़ा

-एसजीपीजीआई में पीडियाट्रिक्‍स न्यूरो-यूरोलॉजी वर्कशॉप में बोटोक्‍स इंजेक्‍शन का लाइव सर्जिकल प्रदर्शन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ ने यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के तत्वावधान में 4 और 5 मार्च को दो दिवसीय बाल चिकित्सा न्यूरो-यूरोलॉजी कार्यशाला और सम्मेलन की मेजबानी की। सम्मेलन का आयोजन पीडियाट्रिक यूरोलॉजी विभाग द्वारा किया गया, जिसके आयोजन अध्यक्ष प्रो एमएस अंसारी और आयोजन सचिव डॉ प्रियांक यादव थे।

सम्मेलन में पूरे भारत के 140 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें यूएसए, कनाडा, ताइवान, यूके और ब्राजील के 12 अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ भी शामिल थे। सम्मेलन में न्यूरोजेनिक ब्लैडर, ब्लैडर और बाउल डिसफंक्शन, निशाचर एन्यूरिसिस, यूरोडायनामिक्स और ओवरएक्टिव ब्लैडर जैसे विभिन्न विषयों पर व्याख्यान की एक शृंखला थी। सम्मेलन के मुख्य आकर्षण में से एक था – मूत्राशय में बोटॉक्स इंजेक्शन का लाइव सर्जिकल प्रदर्शन, साथ ही साथ यूरोडायनामिक अध्ययन का लाइव प्रदर्शन भी किया गया। 

सम्मेलन में प्रतिनिधियों द्वारा बहुत रुचि के साथ भाग लिया गया। उन्होंने बाल चिकित्सा यूरोलॉजिकल स्थितियों के एक महत्वपूर्ण किन्तु अभी तक उपेक्षित खंड पर ध्यान केंद्रित करने की सराहना की। यह सम्मेलन बाल चिकित्सा मूत्र रोग विशेषज्ञों के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत करने, ज्ञान का आदान-प्रदान करने और अपने अनुभव साझा करने का एक बड़ा मंच था। सम्मेलन ने बाल चिकित्सा मूत्रविज्ञान के क्षेत्र में चिकित्सकों और शोधकर्ताओं के बीच नेटवर्किंग और सहयोग का एक बड़ा अवसर प्रदान किया।

मेदांता, लखनऊ के चिकित्सा निदेशक प्रो राकेश कपूर ने बाल चिकित्सा न्यूरो-यूरोलॉजी कार्यशाला और सम्मेलन में एक प्रेरक संदेश दिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में, उन्होंने निरंतर सीखने और समाज की सेवा के लिए ज्ञान का उपयोग करने के महत्व पर जोर दिया। उन्‍होंने प्रतिनिधियों को ज्ञान प्राप्त करने और भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रोत्साहित किया। 

एसजीपीजीआई, लखनऊ के डीन और कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एसपी अंबेश ने इस तथ्य की ओर ध्यान आकर्षित किया कि लगभग 40% भारतीय जनसंख्या बच्चों की है, जो भारत के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। इस आबादी में से 1% या लगभग 4 से 5 मिलियन बच्चों को मूत्र संबंधी समस्याएं हैं, इसलिए, राष्ट्र की वृद्धि और विकास सुनिश्चित करने के लिए इन बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना अनिवार्य है।

एसजीपीजीआई में यूरोलॉजी विभाग यूरोलॉजिकल स्थितियों वाले बच्चों की देखभाल के लिए भारत में अग्रणी केंद्रों में से एक है। डॉ अंसारी अस्पताल में 20 से अधिक वर्षों के काम के साथ अस्पताल में सबसे वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ हैं। उन्होंने ओहियो, यूएसए में राष्ट्रव्यापी बच्चों के अस्पताल में प्रशिक्षण लिया है।

अस्पताल में दूसरे बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रियांक यादव ने टोरंटो, कनाडा में द हॉस्पिटल फॉर सिक चिल्ड्रन (सिककिड्स) से अपनी फेलोशिप पूरी की है। यूरोलॉजी विभाग खुले से लेकर एंडोस्कोपिक, लेप्रोस्कोपिक और रोबोटिक प्रक्रियाओं तक बाल चिकित्सा यूरोलॉजी सर्जिकल प्रक्रियाओं की पूरी शृंखला प्रदान करता है। डॉ अंसारी ने उत्तर प्रदेश में पहली पीडियाट्रिक रोबोटिक सर्जरी तब की जब एसजीपीजीआई ने 2019 में सर्जिकल रोबोट का अधिग्रहण किया। तीन साल की छोटी सी अवधि में, विभाग ने 150 से अधिक पीडियाट्रिक रोबोटिक यूरोलॉजिकल सर्जरी की है, जो भारत में सबसे अधिक संख्या में से एक है। .

बाल चिकित्सा न्यूरो-यूरोलॉजिकल स्थितियों को अक्सर अनदेखा किया जाता है और गलत निदान किया जाता है, जिससे बच्चे के लिए दीर्घकालिक परिणाम सामने आते हैं। न्यूरोजेनिक मूत्राशय, मूत्राशय और आंत्र की शिथिलता, और निशाचर एन्यूरिसिस बच्चे के लिए कम आत्मसम्मान, अलगाव और अवसाद सहित सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकता है। सम्मेलन का उद्देश्य इन स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके प्रबंधन के लिए एक बहु-विषयक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। सम्मेलन ने बाल रोग विशेषज्ञ, न्यूरोलॉजिस्ट, न्यूरोसर्जन, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों को इन स्थितियों के प्रबंधन में नवीनतम विकास पर चर्चा करने का अवसर प्रदान किया।

सम्मेलन ने भारत में बच्चों के लिए न्यूरो यूरोलाजी देखभाल की आवश्यकता पर जोर दिया। बाल चिकित्सा न्यूरो-यूरोलॉजिकल स्थितियों के प्रबंधन के लिए एक बहु-विषयक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, और ऐसे विशेष केंद्रों की आवश्यकता होती है जो इन बच्चों को व्यापक देखभाल प्रदान कर सकें। सम्मेलन ने दीर्घकालिक जटिलताओं को रोकने के लिए इन स्थितियों के शीघ्र निदान और उपचार के महत्व पर प्रकाश डाला। इसने बाल चिकित्सा न्यूरो-यूरोलॉजिकल स्थितियों के प्रबंधन में नवीनतम विकास पर भी चर्चा की, जिसमें मूत्राशय में बोटॉक्स इंजेक्शन का उपयोग, यूरोडायनामिक अध्ययन और इन स्थितियों के प्रबंधन में फिजियोथेरेपी की भूमिका शामिल है।प्रत्येक बच्चे के लिए उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत उपचार योजनाओं की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.