रेडिएशन ओंकोलॉजी ब्लॉक का हुआ शिलान्यास

लखनऊ। कैंसर रोगियों के विशिष्टतम स्तर के इलाज की सुविधा के लिए सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में रेडिएशन आंकोलॉजी ब्लाक का भूमि पूजन एवं शिल्यानास चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने किया। इस अवसर पर कुलपति, किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ, प्रो0 मदन लाल बह्म भट्ट एवं सभी अन्य चिकित्सा संस्थानों के वरिष्ठ चिकित्सक एवं पदाधिकारी मौजूद थे।

इस अवसर मंत्री आशुतोष ने कहा कि प्रदेश में कैंसर के रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। हमारी सरकार कैंसर रोगियो को सभी प्रकार की समुचित उपचार की व्यवस्था प्रदान करने के लिए कटिबद्ध हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कैंसर जैसी भयावह बीमारी को उत्पन्न होने से रोकने एवं उससे बचाव के प्रयास प्रदेश सरकार द्वारा एवं स्वयं-सेवी संस्थाओं द्वारा किये जा रहे हैं, जिन पर और बल देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि कैंसर से ग्रसित हो चुके रोगियों को विशिष्टतम स्तर की समुचित उपचार की व्यवस्था संस्थान में एक जगह प्रदान की जाने की आवश्यकता है। भविष्य में सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान इसके लिए सर्वथा उपयुक्त होगा।

इस अवसर पर मंत्री ने संस्थान के विकास के लिए शासन के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया एवं अपेक्षा व्यक्त की, कि संस्थान शीघ्रता-शीघ्र पूर्ण एवं सुचारु रूप से क्रियाशील किया जाये। इसके लिए उन्होंने संस्थान के अधिकारियों एवं सेवादायी संस्थाओं को योजनानुसार समयबद्ध तरीके से युद्ध स्तर पर कार्य पूर्ण करने का स्पष्ट निर्देश दिया।

इस अवसर पर कुलपति, किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज प्रो0 मदन लाल बह्रम भट्ट ने बताया कि सम्पूर्ण भारत वर्ष में प्रतिवर्ष 12 लाख नये रोगियों को कैंसर होता है, जिनमें से 2 लाख अकेले उत्तर प्रदेश से होते हैं। अतएव इस प्रकार का उच्च स्तरीय संस्थान यहां पर होना अति आवश्यक है।

कार्यक्रम के अन्त में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रो0 देश पाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर संकायाध्यक्ष एवं चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. एच.एस.पाहवा और कुलसचिव, डॉ शरद सिंह तथा संस्थान के समस्त संकाय सदस्य मौजूद थे।