Wednesday , October 11 2023

रॉयल कॉलेज की प्रतिष्ठित एफआरसीपी फेलोशिप से सम्‍मानित हुए लखनऊ के पांच चिकित्‍सक

-डॉ अनुज माहेश्वरी, डॉ नरसिंह वर्मा, डॉ अभिषेक शुक्ला, डॉ अजय तिवारी तथा डॉ हैदर अब्बास को एडिनबर्ग में सम्‍मान

-इनमें दो किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के व तीन निजी क्षेत्र में दे रहे सेवाएं

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। लंदन के प्रतिष्ठित 342 वर्ष पुराने रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन एडिनबर्ग ने उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पांच चिकित्‍सकों को एफआरसीपी फेलोशिप प्रदान की है। इन चिकित्‍सकों में डॉ अनुज माहेश्वरी, डॉ नरसिंह वर्मा, डॉ अभिषेक शुक्ला, डॉ अजय तिवारी तथा डॉ हैदर अब्बास  शामिल हैं। इन सभी पांचों चिकित्‍सकों को रॉयल कॉलेज के प्रेसीडेंट एंड्रयू एल्‍डर द्वारा शुक्रवार 16 जून को एडिनबर्ग में आयोजित दीक्षांत समारोह में एफआरसीपी फेलोशिप से सम्‍मानित किया गया। ज्ञात हो इन पांच चिकित्‍सकों में तीन डॉ अनुज माहेश्‍वरी, डॉ अभिषेक शुक्‍ला व डॉ अजय तिवारी निजी क्षेत्र के तथा दो डॉ नरसिंह वर्मा व डॉ हैदर अब्‍बास किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में कार्यरत हैं।

डॉ नरसिंह वर्मा केजीएमयू के फीजियोलॉजी विभाग के हेड हैं जबकि डॉ हैदर अब्‍बास केजीएमयू के इमरजेन्सी मेडिसिन विभाग के प्रमुख है। डॉ हैदर अब्‍बास ने बताया कि उन्‍हें इससे पहले दो और फेलाशिप लन्दन के रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन, लन्दन और दूसरी यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन आफ़ ग्लासगो से मिल चुकी हैं।

उन्‍होंने बताया केजीएमयू में पहले से ही पाँच सीटों के साथ इमरजेन्सी मेडिसिन में एमडी कोर्स चल रहा है। उम्मीद है यह फेलोशिप मिलने के बाद यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कॉलेज और लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के इमरजेन्सी मेडिसिन विभाग के बीच ज्ञान का आदान-प्रदान स्थापित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.