Saturday , December 4 2021

डॉ विनोद जैन को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, पैरामेडिकल कोर्सेज के नियम करेंगे तैयार

-उत्तर प्रदेश स्टेट एलाइड एंड हेल्थ केयर काउंसिल के नियम बनाने वाली समिति के अध्‍यक्ष बनाये गये

डॉ विनोद जैन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के केजीएमयू इंस्टीट्यूट ऑफ़ पैरामेडिकल साइंसेज के पैरामेडिकल विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता डॉ विनोद जैन को उत्‍तर प्रदेश के लिए पैरामेडिकल शैक्षिक कोर्सेज के संचाचन,  कोर्स के लिए प्रवेश, परीक्षाओं आदि के लिए नियम बनाने की बड़ी जिम्‍मेदारी मिली है। डॉ जैन को उत्तर प्रदेश स्टेट एलाइड एंड हेल्थ केयर काउंसिल के नियम बनाने के लिए गठित समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

ज्ञात हो चिकित्‍सा शिक्षा, दंत चिकित्‍सा, नर्सिंग शिक्षा के लिए काउंसिल बनी हुई है, इसी तर्ज पर पिछले दिनों पैरामेडिकल साइंस के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर काउंसिल का गठन किया गया है, इसी काउंसिल की उत्‍तर प्रदेश इकाई के रूप में उत्‍तर प्रदेश स्टेट एलाइड एंड हेल्थ केयर काउंसिल का गठन किया गया है। पैरामेडिकल साइंस के सभी कोर्सेज के लिए नियम यह काउंसिल लागू करायेगी, इन्‍हीं नियमों को तैयार किया जाना है।

उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी के सचिव द्वारा जारी कार्यालय आदेश में बताया गया है की द नेशनल कमीशन फॉर एलाइड एंड हेल्थ केयर प्रोफैशंस एक्ट 2021 के नियम 68 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा रूल्स बनाए जाने की व्यवस्था है। उत्तर प्रदेश स्टेट एलाइड एंड हेल्थ केयर काउंसिल के रूल्‍स बनाने के लिए 4 सितंबर 2021 को उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी की शासी समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के परिपेक्ष्‍य में इस समिति का गठन किया गया है। इस समिति के अध्यक्ष पद पर डॉक्टर विनोद जैन के अलावा इसमें 2 सदस्य उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज, सैफई, इटावा के डीन फैकल्टी ऑफ पैरामेडिकल साइंस डॉ सूरज कुमार और सेवानिवृत्‍त विशेष सचिव, सलाहकार उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी एनएच रिजवी को नामित किया गया है। समिति में प्रस्तुतकर्ता अधिकारी के रूप में उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी के प्रशासनिक अधिकारी उमेश चंद्र पांडे को नामित किया गया है। कार्यालय आदेश के अनुसार समिति नियमों के ड्राफ्ट को 2 सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + eight =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.