Wednesday , October 11 2023

कैंसर संस्‍थान के निदेशक पद से हटाये गये डॉ शालीन कुमार

-डॉ आरके धीमन को मिला अतिरिक्‍त चार्ज, नियम से उपकरण न खरीदने व पद की जिम्‍मेदारी ठीक से न निभाने पर हुई कार्रवाई

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान चक गंजरिया के निदेशक डॉ शालीन कुमार को उपकरण खरीद में लापरवाही बरतने तथा प्रशासनिक पद की जिम्‍मेदारी का ठीक से निर्वहन न करने पर शासन ने निदेशक पद से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर निदेशक पद की जिम्मेदारी फिलहाल संजय गांधी पीजीआई के निदेशक डॉ आरके धीमन को सौंपी गई है। डॉ शालीन कुमार को उनके मूल तैनाती स्‍थान एसजीपीजीआई के रेडियोथैरेपी विभाग में प्रोफेसर पद पर वापस भेज दिया गया है।

यह जानकारी उत्तर प्रदेश शासन के चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार द्वारा जारी कार्यालय ज्ञाप में देते हुए कहा गया है कि डॉ शालीन कुमार के विरुद्ध कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए आवश्यक उपकरणों का क्रय किए जाने की प्रक्रिया में शासकीय नियमों का उल्लंघन करने तथा पदीय दायित्वों के निर्वहन में गंभीर लापरवाही बरतने के प्रकरण में महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए थे।

प्रमुख सचिव ने कहा है कि प्रकरण में जांच के लिए महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण ने 3 सदस्यीय समिति की जांच आख्या 30 जुलाई को शासन को भेजी, जिसमें संस्थान में उपकरणों के क्रय प्रक्रिया में अनियमितता बरतने की पुष्टि गई है। कार्यालय ज्ञाप में कहा गया है कि इसके बाद डॉ शालीन कुमार को 21 अगस्त को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे 7 दिनों के अंदर अपना पक्ष प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। डॉ शालीन ने नोटिस का उत्‍तर देने के लिए अब चार सप्‍ताह का अतिरिक्‍त समय मांगा है।

प्रमुख सचिव ने कहा है कि कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था परंतु डॉ शालीन कुमार द्वारा नोटिस का उत्तर देने के लिए अब 4 सप्ताह का अतिरिक्त समय मांगा गया है। उन्‍होंने कहा है कि प्रकरण में गठित समिति की जांच आख्या में उद्घाटित की गयी अनियमितताओं की प्रकृति गंभीर होने के मद्देनजर कैंसर संस्थान एवं हॉस्पिटल के बाइलॉज के अनुसार कार्यवाही करते हुए तत्काल प्रभाव से डॉ शालीन कुमार को निदेशक पद से कार्यमुक्त किया गया है।

प्रमुख सचिव ने कहा है कि अग्रिम आदेशों अथवा नए निदेशक की नियुक्ति तक संजय गांधी पीजीआई के निदेशक डॉ आरके धीमन कैंसर संस्थान के निदेशक का पदभार भी अतिरिक्‍त रूप से संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.