विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा में लापरवाही बरतने पर CMO निलंबित

सिद्धार्थनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के खिलाफ काररवाई

लखनऊ. राज्य सरकार ने सिद्धार्थनगर में एक्यूट इन्सेफ्लाटिस सिंड्रोम/ जापानी इन्सेफ्लाटिस (एईएस/जेई) बीमारी को नियंत्रित करने की दिशा में आयोजित ‘‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा’’ कार्यक्रम में लापरवाही बरतने के आरोप में सिद्धार्थनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वेद प्रकाश शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है।

 

 

यह जानकारी सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वी हेकाली झिमोमी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि डा वेद प्रकाश शर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी सिद्धार्थनगर को निलम्बन अवधि में कार्यालय महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उप्र लखनऊ से सम्बद्ध रहेंगे। ज्ञात हो AES/JE  रोग को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश जारी कर रखे हैं. इस रोग की भयावहता योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के होने के कारण गहराई से देख चुके हैं.

 

ज्ञात हो ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा’’ आज 2 अप्रैल से शुरू हुआ है और 16 अप्रैल तक चलेगा. इस विशेष संचारी रोग पखवाड़े का उद्देश्य 1 से 15 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण, मच्छरों से बचाव, खुले में शौच से मुक्ति, कुपोषित बच्चों की पहचान तथा उनका उपचार स्वास्थ्य और स्वच्छता संबंधित व्यवहार परिवर्तन, पर्यावरणीय और व्यक्तिगत साफ-सफाई है.