स्माइल ट्रेन संस्था के प्रचार-प्रसार में अब आशा बहुएं भी करेंगी सहयोग

कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी से मुलाकात के दौरान सुश्री शीला कोय्याना के साथ डॉ वैभव खन्ना, डॉ आदर्श कुमार व सुचित सेठ।

कटे होठ व कटे तालू के बच्चों को लाभ दिलाने में मदद करेंगे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

लखनऊ। स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी विश्व की सबसे बड़ी स्वयंसेवी संस्था स्माइल ट्रेन द्वारा कटे होठ व कटे तालू से ग्रस्त बच्चों को मुफ्त इलाज के प्रचार-प्रसार में अब आंगनवाड़ी में कार्यरत कर्मचारियों एवं आशा बहुओं का सहयोग मिलेगा।

स्माइल ट्रेन संस्था की प्रोग्राम मैनेजर को मंत्रियों ने दिया आश्वासन

यह आश्वासन 8 जून को उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ-शिशु कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री महेन्द्र सिंह ने स्माइल ट्रेन संस्था की दक्षिण एशिया की प्रोग्राम मैनेजर शीला कोय्याना को दिया। सुश्री कोय्याना ने आज दोनों मंत्रियों से अलग-अलग मुलाकात की।  सुश्री कोय्याना दो दिवसीय सर्वेक्षण यात्रा के दौरान लखनऊ आयी हुई हैं।
दोनों मंंत्रियों ने मुलाकात के समय स्माइल ट्रेन संस्था द्वारा कटे होठ व कटे तालू वाले बच्चों के ऑपरेशन, दवाओं से किये जा रहे मुफ्त उपचार की सराहना की तथा इसके प्रचार-प्रसार में आंगनबाड़ी कर्मियों व आशा बहुओं से पूर्ण सहयोग मिलने का आश्वासन दिया।

राज्यमंत्री महेन्द्र सिंह से मुलाकात के दौरान सुश्री शीला कोय्याना के साथ डॉ वैभव खन्ना, डॉ आदर्श कुमार व सुचित सेठ।

अब तक 9000 से ज्यादा बच्चों का ऑपरेशन कर चुकी है हेल्थ सिटी की टीम

ज्ञात हो स्माइल ट्रेन संस्था संयुक्त राज्य अमेरिका का एक एनजीओ है और वह मुफ्त इलाज के साथ ही चिकित्सकों  व अस्पतालों को कटे होठ व कटे तालू के बच्चों के ऑपरेशन के लिए प्रशिक्षित करती है और आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है। संस्था कटे होठ-तालू वाले बच्चों का नि:शुल्क ऑपरेशन करके उनको मुस्कान देकर समाज की मुख्य धारा में खड़ी करती है। हेल्थसिटी स्माइल ट्रेन के परियोजना निदेशक डॉ वैभव खन्ना ने बताया कि उनकी टीम अब तक 9000 से ज्यादा बच्चों के ऑपरेशन कर चुकी है। उन्होंने बताया कि अत्यंत गरीब व निर्धन परिवार वाले बच्चे और उसके परिजन को आने-जाने व रहने-खाने की भी सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराती है। डॉ खन्ना ने बताया कि दूरदराज ग्रामीण इलाकों में इस तरह के बच्चों तक पहुंचने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा बहुओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।
सचिवालय में मंत्रियों से मुलाकात के दौरान स्माइल ट्रेन के परियोजना निदेशक डॉ वैभव खन्ना, वरिष्ठ प्लास्टिक सर्जन डॉ आदर्श कुमार व स्माइल ट्रेन टीम के सदस्य सुचित सेठ भी उपस्थित थे।