Thursday , January 11 2024

डॉ सूर्यकान्त के ओरेशन अवॉर्ड्स की शृंखला में जुड़ी एक और कड़ी

-यूपी आई.एम.ए. के स्टेट ओरेशन से किया गया सम्मानित

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्पाइरेटरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सूर्यकान्त को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, यू0पी0 द्वारा ’’डॉ0 आईडीपीएल आईएमए यूपी ओरेशन अवॉर्ड’’ से सम्मानित किया गया है। आयोजन समिति द्वारा यह पुरस्कार उन्हें रेस्पिरेटरी चिकित्सा और राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है। डॉ0 सूर्यकान्त का यह 17वॉ ओरेशन अवॉर्ड है, इससे पहले भी कई ओरेशन एवार्ड लंग कैंसर, सांस रोग, टीबी रोग, एलर्जी, अस्थमा आदि के क्षेत्र में प्राप्त हो चुके हैं।

ज्ञात रहे डॉ सूर्यकान्त ने उ0प्र0 स्टेट टास्क फोर्स का कार्यभार वर्ष 2013 में ग्रहण किया। सन् 2010 से 2012 तक के समय में नेशनल हेल्थ मिशन के घोटाले के कारण उ0प्र0 में सभी प्रकार की स्वास्थ्य गतिविधियां काफी प्रभावित हो गयी थीं। इस कारण से टीबी उन्मूलन का कार्यक्रम भी उस दौरान काफी प्रभावित रहा और मेडिकल कॉलेजों में भी कोई गतिविधि नहीं हो रही थी। ऐसे समय में नेशनल टास्क फोर्स के चेयरमेन द्वारा डॉ सूर्यकान्त को उप्र का नेशनल टास्क फोर्स का चेयरमेन बनाया गया। ज्ञात रहे कि 2013 में टीबी परफॉरमेन्स के इंडिकेटर्स में उ0प्र0 नॉर्थ जोन टास्क फोर्स के सभी राज्यों में नीचे पायदान पर था। डॉ0 सूर्यकान्त की कड़ी मेहनत व कार्यकुशलता से दो वर्ष के अन्तराल में सन् 2015 में नॉर्थ जोन के सभी स्टेट में उप्र का स्थान सर्वप्रथम हो गया। डॉ सूर्यकान्त के प्रयास से तत्कालीन समस्त 30 मेडिकल कालेजों में नेशनल टीबी कंट्रोल प्रोग्राम (उस समय यह आरएनटीसीपी कहलाता था) की गतिविधियां सक्रिय रूप से चालू हुयीं और उसके पश्चात एडवोकेसी, अवेयरनेस, पेशेन्ट केयर, ट्रेनिंग, रिसर्च का कार्य तेजी से उप्र में बढ़ा। डॉ0 सूर्यकान्त दस वर्ष (जून 2013 से जून 2023) उ0प्र0 स्टेट टास्क फोर्स के चेयरमेन रहे और इस दौरान उन्होंने उ0प्र0 में मेडिकल कालेजों के राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की गतिविधियां सक्रिय रूप से सम्पन्न हुयीं। इसके फलस्वरूप उ0प्र0 में अब 67 मेडिकल कॉलेज हैं, (जिसमें 36 गर्वेंमेन्ट सेक्टर के और 31 प्राइवेट सेक्टर) सभी में नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम की गतिविधियां सुचारु रूप से चल रही हैं।

डॉ0 सूर्यकान्त को ’’डॉक्टर ऑफ साइंस (डी.एस.सी.)’’ की (मानद उपाधि) से भी सम्मानित किया जा चुका है। डॉ0 सूर्यकान्त केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में लगभग 18 वर्ष से प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं एवं 12 वर्ष से विभागाध्यक्ष के पद पर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा चिकित्सा विज्ञान सम्बंधित विषयों पर 21 किताबें भी लिख चुके हैं तथा एलर्जी, अस्थमा, टी.बी. एवं लंग कैंसर के क्षेत्र में उनके अब तक लगभग 800 से अधिक शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं। साथ ही 2 अंतर्राष्ट्रीय पेटेन्ट का भी उनके नाम श्रेय जाता है। लगभग 200 एमडी/पीएचडी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन, 50 से अधिक परियोजनाओं का निर्देशन, 17 ओरेशन एवार्ड का भी श्रेय उनके नाम ही जाता है, तथा इससे पहले भी अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन, इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन, इण्डियन चेस्ट सोसाइटी, नेशनल कालेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन आदि संस्थाओं द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 22 फैलोशिप सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है तथा ब्रोन्कियल अस्थमा के क्षेत्र में बेस्ट इनोवेशन (एल.एस. लोवेशके पुरस्कार 2006) भी शामिल है। उन्हें उ0प्र0 सरकार द्वारा विज्ञान गौरव अवार्ड (विज्ञान के क्षेत्र में उ0प्र0 का सर्वोच्च पुरस्कार) और केन्द्रीय हिन्दी संस्थान, आगरा एवं उ0प्र0 हिन्दी संस्थान से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें अब तक अन्तरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर की विभिन्न संस्थाओं द्वारा लगभग 196 पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.