Wednesday , October 11 2023

ड्यूटी पर जाते संविदा एएनएम की मार्ग दुर्घटना में मौत, आर्थिक सहायता का प्रावधान करने की मांग

-एएनएम संविदा संघ ने मिशन निदेशक को पत्र लिखकर की मांग


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
शाहजहांपुर में आज 14 जनवरी को हुई एक सड़क दुर्घटना में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संविदा पर कार्य करने वाली स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला एएनएम की मृत्यु हो गई। एएनएम संविदा संघ ने मिशन निदेशक को पत्र लिखकर किसी भी स्थिति में एएनएम की मौत होने की दशा में परिजनों आश्रितों को आर्थिक मदद की व्‍यवस्‍था करने की मांग की है।

एएनएम संविदा संघ उत्तर प्रदेश की प्रदेश संयोजक प्रेमलता पांडे ने अपने पत्र में लिखा है कि एएनएम अमृता कटियार शाहजहांपुर उप केंद्र करोंडा ब्‍लॉक मदनपुरा पर कार्यरत थीं। अमृता जब सुबह अपनी ड्यूटी पर जा रही थी तभी रास्ते में दुर्घटना हुई जिसमें उनकी मृत्यु हो गई। एएनएम संविदा संघ ने इस घटना के बाद मिशन निदेशक को पत्र लिखकर ऐसी व्यवस्था करने की मांग की है जिसमें एएनएम की किसी भी परिस्थिति में मृत्यु होने की दशा में उनके परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए उनके आश्रित परिजनों को आर्थिक मदद प्रदान करने की मांग मिशन मिशन निदेशक से की गई है एएनएम संविदा संघ उत्तर प्रदेश की प्रदेश संयोजक प्रेमलता पांडे द्वारा इस संबंध में मिशन निदेशक को 14 जनवरी को पत्र लिखा गया है।


पत्र में मांग की गई है कि विभागीय बीमा नहीं होने से एएनएम की मृत्यु होने की दशा में कोई आर्थिक मदद नहीं हो पाती है और ऐसे आश्रित परिवार सड़क पर आ जाते हैं । पत्र में मांग की गई है कि मानवता की रक्षा तथा कार्यरत संविदा स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला एएनएम का मनोबल बढ़ाने के लिए वर्ष 2020 से अब तक मृतक संविदा एएनएम की सूची तैयार कराकर उनके परिजनों, आश्रितों तक विभागीय अधिकारियों को भेजकर मृतक आत्मा की शांति के लिए शोक संवेदना व्यक्त करने की स्वस्थ परंपरा का निर्वहन कराने के साथ ही परिजनों को 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद की व्यवस्था की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.