Friday , October 13 2023

आयुष फार्मासिस्‍टों व नर्सों से सौतेले व्‍यवहार पर निदेशक से जताया रोष

-आयुष फार्मासिस्‍ट संघ उत्‍तर प्रदेश के अध्‍यक्ष अम्‍मार जाफरी के नेतृत्‍व में मिला प्रतिनिधिमंडल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आयुष फार्मासिस्ट संघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष अम्मार जाफ़री के नेतृत्व में आयुष नर्सों एवं फार्मासिस्टों के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक आयुर्वेद एवं यूनानी से वार्ता करके सरकार द्वारा आयुष फार्मासिस्ट एवं नर्सों की जा रही उपेक्षा पर रोष व्याप्त किया, तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखकर आयुष कर्मियों के साथ वर्षों से सरकार द्वारा किये जा रहे सौतेले व्यवहार पर नाराज़गी जताई है।

यह जानकारी देते हुए संघ के प्रदेशीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश सक्सेना ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व करने वाले अध्‍यक्ष अम्‍मार जाफ़री ने बताया कि कोविड से लड़ने में आयुर्वेद/यूनानी प्राचीन चिकित्सा पद्धति ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसकी प्रशंसा विश्व स्तर पर हुई, परन्तु दुःख का विषय है कि प्राचीन चिकित्सा पद्धति के मूल स्तम्भ फार्मासिस्ट एवं नर्सेज़ की सेवानियमवाली अभी प्रक्रियाधिन है। जबकि प्रदेश भर में प्रशिक्षण प्राप्त बेरोज़गार पंजिकृत फार्मासिस्टों की संख्या 10 हज़ार एवं नर्सों की संख्या लगभग 3 हज़ार से अधिक है। जिनको रोज़गार के अन्य कोई भी संसाधन (मेडिकल स्टोर/प्राइवेट फार्मेसी/नर्सिंग होम इत्यादि में सेवा) उपलब्ध नहीं है। उनका भविष्य विभागीय नियुक्ति पर ही निर्भर है।

वर्तमान समय में विभाग में भी 50%से अधिक पद रिक्त हैं। निदेशक आयुर्वेद के द्वारा 17 नवम्बर 2020 को पत्रांक स0 6209/18ए-537/2020/अधि0 के माध्यम से अपर मुख्य सचिव आयुष को फार्मासिस्ट संवर्ग की सेवा नियमवाली 1991 यथा संशोधित 2003 में संशोधन करके भेजी गई, परन्तु आज 8 माह से अधिक समय हो जाने के बाद भी फार्मासिस्ट एवं नर्सेज़ संवर्ग को कोई शुभ संकेत प्राप्त नही हुए हैं।

संघ के महामंत्री देवेन्द यादव ने कहा कि 21 वर्षों से विभागीय विज्ञप्ति से वंचित पंजिकृत फार्मासिस्ट एवं नर्सों की ओर ध्यान न देते हुए सौतेला व्यवहार बन्द नहीं किया जाता है तो संगठन विवश होकर आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा जिसकी जवाबदेही केवल विभाग की होगी। निदेशक के साथ हुई वार्ता में आयुष फार्मासिस्ट संघ के महामंत्री देवेंद्र यादव आयुष नर्सेज़ की अध्यक्ष अनुप्रिया, महामंत्री रेखा ज्योति वर्मा, रश्मि वर्मा, नीतू, अल्का, रामलली, पीताम्बर, सीमा, रश्मिलता, संजू, नेहा मौर्या आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.