Wednesday , October 16 2024

प्रो सोनिया नित्यानंद के छह मंत्रों के साथ प्रारम्भ हुई एमबीबीएस व बीडीएस स्टूडेंट्स की दीक्षा

-केजीएमयू में नवप्रवेशित विद्यार्थियों का चरक शपथ और सफेद कोट के साथ इन्डक्शन सेरेमनी सम्पन्न

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में इस वर्ष प्रवेश लेने वाले एमबीबीएस, बीडीएस स्टूडेंट्स की दीक्षा की औपचारिक शुरुआत सोमवार 14 अक्टूबर को हो गयी। केजीएमयू स्थित अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इन्डक्शन सेरेमनी में विद्यार्थियों के माता-पिता की उपस्थिति में उन्हें चरक की शप​थ दिलायी गयी साथ ही सफेद कोट पहनाया गया। इस मौके पर कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को सफलता के छह सूत्र बताये। उन्होंने कहा कि छह बातों को आप याद रखें, इसे अपनाने से आप अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में जो भी हासिल करना चाहते हैं, वह हासिल कर सकते हैं, पहली चीज है ईमानदारी, दूसरा है अपने गुरुजनों का आदर करें, उन्हें सम्मान दें, तीसरी चीज है कठिन परिश्रम के साथ लगातार प्रयासरत रहना, हमेशा याद रखें कि अगर एक दरवाजा बंद होता है तो दूसरा खुल जाता है। चौथी चीज है अपने सपने-जुनून के अनुसार प्रयास और कार्य करें, पांचवीं चीज है नैतिकता, किसी भी पेशे में नैतिकता बहुत जरूरी है व्यवहार में, मूल्यों में, आचरण में नैतिकता रखें, ये इस पेशे की गरिमा और पेशे की सफलता के लिए बहुत आवश्यक है, और छठी महत्वपूर्ण बात है उदार बनें और क्षमा करना सीखें।

…और मिल गया सफेद कोट

प्रो सोनिया ने कहा कि इस मुकाम तक आने में आपने और आपके माता.पिता ने बहुत मेहनत की है, मैं आप सबको बहुत बधाई देती हूं। इस अवसर पर डीन एकेडमिक प्रो अमिता जैन ने छात्रों को चरक शपथ दिलायी जबकि डॉ सौरभ कश्यप ने व्हाइट कोट सेरेमनी की औपचारिकता पूरी की।

समारोह में प्रति कुलपति प्रो अपजीत कौर ने कहा कि आज मेडिकल स्टूडेंट्स और डेंटल स्टूडेंट्स का नया जन्म हो रहा है, उन्हें एक नयी पहचान मिल रही है, और उन्हें एक नया उपनाम ‘जॉर्जियन’ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आप लोग पढ़ाई तो करें ही साथ ही प्रतिदिन अपने लिए आधे घंटे का समय जरूर निकालें जिसमें आप अपने शौक संगीत या जो आपको पसंद है, उसे करें, इससे आपका शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहेगा और आप अपनी पढ़ाई को अच्छे तरह से कर सकेंगे।

डीन एकेडमिक प्रो अमिता जैन ने सभी स्टूडेंट और उनके माता.पिता को इस मौके पर बधाई देते हुए विद्यार्थियों को उनके माता.पिता के द्वारा इस मुकाम पर पहुंचाने के पीछे की गयी दिन-रात की मेहनत, त्याग की याद दिलायी और कहा कि इसे हमेशा ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी कक्षाओं में अपनी उपस्थिति पर विशेष ध्यान रखें ताकि परीक्षा में बैठने और छात्रवृत्ति प्रदान किये जाने में उपस्थिति में कमी किसी प्रकार की बाधा न बने।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो आरएएस कुशवाहा ने कहा कि नेशनल मेडिकल कमीशन के निर्देशानुसार इस बार इंडक्शन सेरेमनी में माता-पिता को भी आमंत्रित किया जाना अनिवार्य किया गया है, इसीलिए इस बार यह आयोजन यहां साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर के 1000 व्यक्तियों की क्षमता वाले हॉल में आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि केजीएमयू में प्रत्येक छात्र के लिए शिक्षण संस्थान में किसी टीचर को उनके अभिभावक (मेंटोर) के रूप में आवंटित किया जाता है।

समारोह को चीफ प्रोवोस्ट डॉ कमल सावलानी, प्रॉक्टर डॉ क्षितिज श्रीवास्तव ने भी सम्बोधित किया। धन्यवाद प्रस्ताव डॉ कल्पना सिंह ने रखा तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ पलक ने किया। इस मौके पर प्रो पुनीता मानिक, प्रो केके सिंह, प्रो विजय कुमार, प्रो श्रद्धा सिंह, प्रो सुरेश कुमार, प्रो मनीष बाजपेई, प्रो अनिल गुप्ता, डॉ सुधीर सिंह सहित अनेक फैकल्टी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.