फ्री हेल्‍थ कैम्‍प में अजंता हॉस्पिटल में आये 250 मरीज़

जांच और परामर्श के साथ ही विभिन्‍न रोगों से बचाव की जानकारी भी दी विशेषज्ञों ने

लखनऊ। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौ‍के पर रविवार 7 अप्रैल को अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेन्‍टर में एक फ्री हेल्‍थ कैम्‍प का आयोजन किया गया। इस मौके पर हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टर मरीजों की जांच एवं परामर्श के लिए मौजूद रहे। कैम्‍प में आये मरीजों में स्‍त्री रोग, दिल के रोग, अस्‍थमा जैसे रोग के मरीज अन्‍य की अपेक्षा ज्‍यादा संख्‍या में थे।

देखें वी‍डियो – विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर 7 अप्रैल 2019 को राजधानी लखनऊ के अजंता अस्‍पताल एंड आईवीएफ सेंटर में स्‍त्री रोग एवं आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ गीता खन्‍ना ने महिलाओं को दिये स्‍वस्‍थ रहने के टिप्‍स

अस्‍पताल के मैनेजिंग डाइरेक्‍टर डॉ अनिल खन्‍ना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस विशेष कैम्प में 250 मरीज़ आये और उनको निशुल्क परामर्श के साथ मुफ्त जांचें भी की गईं। इस मौके पर एक हेल्थ टाक का भी आयोजन किया गया जिसमें डॉ गीता खन्ना वरिष्ठ स्त्री रोग एवं आईवीएफ एक्सपर्ट ने स्‍वस्‍थ जीवन के गुर बताये।

 

उन्‍होंने सलाह दी कि व्‍यक्ति का तनाव से बचना चाहिये क्‍योंकि तनाव कई रोगों का कारण होता है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक शुक्‍ल ने हृदय रोगों के बारे में जानकारी देकर इससे बचने के उपाय बताये। उन्‍होंने कहा स्‍मोकिंग और तम्‍बाकू का सेवन नहीं करना चाहिये। उन्‍होंने कहा कि बाजार में बहुत तरह के तेल चल रहे हैं लेकिन यह आवश्‍यक नहीं हैं कि सभी ठीक हों।

देखें वी‍डियो – विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर 7 अप्रैल 2019 को राजधानी लखनऊ के अजंता अस्‍पताल एंड आईवीएफ सेंटर में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक कुमार शुक्‍ला ने फ्री कैम्‍प में आये लोगों को बताये स्‍वस्‍थ रहने के सूत्र

उन्‍होंने कहा कि जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) का इस्‍तेमाल अच्‍छा रहता है वैसे कुछ हद तक शुद्ध कड़ुवा तेल भी नुकसान नहीं करता है। आधा घंटे का व्‍यायाम अवश्‍य करें। पेट रोग के विशेषज्ञ लैप्रोस्‍कोपिक सर्जन डॉ अनिल खन्‍ना ने कहा कि हमें अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान देना चाहिये, यह आवश्‍यक है कि मोटापा न होने पाये, उन्‍होंने कहा कि लोगों को चाहिये कि कसरत के रूप में, साइकिल चलाकर, पैदल चलकर शारीरिक श्रम अवश्‍य करें।

अन्‍य विशेषज्ञों द्वारा भी शिविर में विभिन्‍न रोगों से बचाव के लिए स्‍वस्‍थ जीवन शैली अपनाने की जानकारी दी गई। कैम्‍प में आये मरीजों को विभिन्‍न विधाओं के चिकित्‍सकों ने देखा। शिविर में पेट रोग के विशेषज्ञ लैप्रोस्‍कोपिक सर्जन डॉ अनिल खन्‍ना, महिला रोग एवं आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ गीता खन्‍ना, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक शुक्‍ला, अस्‍थमा रोग के डॉ आशीष जायसवाल, ऑन्‍कोलॉजिस्‍ट डॉ सुनील कुमार, प्‍लास्टिक सर्जरी के डॉ नीरज उपाध्‍याय, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ धनंजय कुमार, डेंटिस्‍ट डॉ लव भाटिया के साथ ही कई अन्‍य विशेषज्ञ मौजूद थे।