Monday , November 28 2022

ब्लड बैंक के गेट और वेबसाइट पर स्टाक देना जरूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जरूरतमंद लोगों को आसानी से रक्त मिले, इसके लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। अब राज्य के समस्त ब्लड बैंकों को अपने मुख्यद्वार पर रक्त कोष के स्टाक को प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा। साथ ही रक्त कोष के स्टाक की दैनिक सूचना भी वेबसाइट पर उपलब्ध करानी होगी। इससे जहां आमजन घर बैठे आसानी से रक्त की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, वहीं दूसरी ओर उनके समय  की भी बचत होगी।
यह जानकारी मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश आलोक कुमार ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि रक्तकोषों द्वारा दैनिक रूप से ब्लड स्टाक की स्थिति जन सामान्य के लिए अपने रक्तकोष के मुख्यद्वार पर प्रदर्शित करनी होगी और इसकी सूचना वेबसाइट पर प्राथमिकता पर प्रदर्शित करना होगा। जिससे रक्त कोष के भण्डारण की स्थिति एवं वांछित रक्त समूह की उपलब्धता किसी भी स्थान से ज्ञात की जा सकेगी और उन्हें इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा।

सेवाओं में पारदर्शिता के लिए यह जरूरी

श्री कुमार ने बताया कि चिकित्सीय सेवाओं में पारदर्शिता को दृष्टिगत रखते हुए यह आवश्यक कदम उठाए गये हैं। इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित हो, इसके लिए सभी चिकित्सा संस्थान प्रभारियों, मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों तथा जनपदीय चिकित्सालयों को आवश्यक दिशा-निर्देश भेज दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी रक्तकोष रक्त के आवश्यकता एवं खपत का नियमित रूप से आकलन कर स्वैच्छिक रक्तदान से प्रचुर मात्रा में रक्त का भण्डारण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि रक्ताकोषों को रक्त एवं रक्त अवयवों के शुल्क को भी प्रदर्शित करना होगा। साथ ही नि:शुल्क रक्त से संबंधित लाभार्थियों के बारे में भी बताना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 + fifteen =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.