कमिश्नर और आईजी ने देखा केजीएमयू में मरीजों के इलाज का सच

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के बाद अस्पतालों की स्थिति का जायजा लेने लखनऊ मंडल के कमिश्नर अनिल गर्ग और आईजी रेंज जय नारायण सिंह आज 25 मई को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्व विद्यालय केजीएमयू पहुंचे। उन्होंने ट्रॉमा सेंटर समेत केजीएमयू के क्लीनिकल विभागों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दोनों ही अधिकारी गांधी वार्ड, ट्रॉमा सेंटर, लारी और शताब्दी अस्पताल के विभागों में भर्ती मरीजों से रूबरू हुए और उन्होंने अस्पताल में मिल रही चिकित्सकीय सुविधाओं का जायजा भी लिया। इस दौरान शताब्दी अस्पताल में एक गरीब मरीज की गुहार के बाद उसे 40 हजार रुपये की सहायता देने का आश्वासन दिया।
कुलपति प्रो.एमएलबी भटट् से मिलने के बाद दोपहर 12.30 बजे सबसे पहले कमिश्नर अनिल गर्ग और आईजी जय नारायण सिंह, गांधी वार्ड के आईसीयू यूनिट में पहुंच गये, वहां उन्होंने भर्ती मरीजों के परिवारीजनों से बीमारी पूछी और इलाज की प्रगति पूछी। साथ ही उन्होंने वार्ड में सफाई व्यवस्था को देखकर, साथ में चल रहे सीएमएस प्रो.एसएन संखवार से संतुष्टि भी जताई। इसके बाद उन्होंने गांधी वार्ड की इमरजेंसी व अन्य वार्डो में गंभीर मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके बाद दोनों अधिकारी न्यू ओपीडी भवन गये, वहां पर मैनुअली पंजीकरण और इलाज की व्यवस्था देखी, उन्होंने सीपीएमएस सिस्टम के बारे सीएमएस व एमएस प्रो.विजय कुमार से विस्तार से जानकारी ली और शीघ्र ही व्यवस्था सुधारने  के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने शताब्दी और लारी कार्डियोलॉजी विभाग में मरीजों की भीड़ को देखते हुये  इलाज की सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिये। करीब डेढ़ से दो घंटे तक विभिन्न वार्डो का मुआयना करने के बाद दोनों ही अधिकारी वापस चले गये। इस अवसर पर प्रो.संखवार, प्रो.विजय कुमार के साथ ही कई अन्य फैकल्टी मेंबर्स भी साथ में थे।

लारी कार्डियोलॉजी में खुलेगी पुलिस चौकी

लारी कार्डियोलॉजी में विभागाध्यक्ष प्रो.वीएस नारायण और अन्य अधिकारियों ने गंभीर हालत में आने वाले मरीजों की मृत्यु उपरंात परिवारीजनों और तीमारदारों द्वारा मारपीट और तोडफ़ोड़ की घटनाओं से अवगत कराया, केजीएमयू के अधिकारियों ने बताया कि गंभीर हालत की वजह से कई मरीजों की मृत्यु स्वाभाविक होती है, मगर परिवारीजनों का आक्रोश अस्पताल में फू टता है, जिससे अन्य मरीजों का इलाज प्रभावित होता है। उक्त समस्या को कमिश्नर ने गंभीरता से लिया। और आईजी से वार्ता कर लारी कार्डियोलॉजी परिसर में पुलिस चौकी खोलने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि पुलिस चौकी शुरू होने से लारी के साथ ही आसपास के कई विभागों में सुरक्षा का माहौल बनेगा।

गरीब मरीज की गुहार पर दी 40 हजार की सहायता

शताब्दी फेज वन में गेस्ट्रो विभाग में भर्ती एक गरीब मरीज ने इलाज के लिए आर्थिक सहयोग की डिमांड की, कमिश्नर श्री गर्ग ने बीमारी पूछी, डॉक्टरों ने पेट में कैंसर होने की पुष्टि करते हुये ऑपरेशन की जरूरत बताई, इसके बाद कमिश्नर श्री गर्ग ने मरीज को 40 हजार रुपये की मदद दिलाने का आश्वासन दिया, साथ ही केजीएमयू के अधिकारियों को निर्देश दिये कि  इलाज नही रुकना चाहिये, रुपये केजीएमयू के एकाउंट में आ जायेंगे।

क्वीन मैरी के वार्डों में लगे 10 कूलर

भीषण गर्मी के  मद्देनजर, केेेेजीएमयू प्रशासन ने गुरुवार को क्वीन मैरी के जरनल वार्डो में जहां कूलर खराब थे या नही थे, उन सभी में नये कूलर लगा दिये गये हैं। कूलर लगने के बाद भर्ती प्रसूताओं और अन्य बीमारियों से पीडि़त महिला मरीजों ने राहत की सांस ली। ज्ञातव्य हो कि कूलर के अभाव में इलाज कराने की मजबूर थीं महिलाएं। प्रो.संखवार ने बताया कि पेयजल की व्यवस्था हो चुकी है मगर इसके  बावजूद जल्द ही क्वीन मैरी में एक और वाटर कूलर लगाया जायेगा।