Wednesday , October 11 2023

यूपी में 1.42 फीसदी लोगों ने अभी नहीं ली है कोरोना वैक्‍सीन की एक भी खुराक

-दो तिहाई लोगों को लग चुके हैं वैक्‍सीनेशन के दोनों डोज

अमित मोहन प्रसाद


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
प्रदेश की दो तिहाई आबादी पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो गई है। इसके अलावा सूबे में 1प्रतिशत से कम लोग ही बचे हैं जिन्होंने पहली डोज नहीं लिया है, अगर ये लोग बढ़कर कोरोनारोधी टीका लगवा लें तो प्रदेश इस वायरस से और सुरक्षित हो जाएगा।

अपर मुख्य सचिव-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश में 9 करोड़ 85 लाख 78 हजार 831 लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है जोकि पात्र लोगों का 66.87 प्रतिशत है यानि प्रदेश के दो तिहाई लोग पूर्णतया वैक्सीनेटेड हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 14 करोड़ 93 लाख 31 हजार 893 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है जो पात्र आबादी का 98.58 प्रतिशत है अर्थात 1.42 फीसदी लोग ही अब वैक्सीन से दूर है। अपर मुख्य सचिव ने बचे हुए लोग से अपील की कि जल्द से जल्द पहली डोज लगवा लें ताकि प्रदेश को इस वायरस से और सुरक्षित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि जिन राज्य कर्मचारियों की आगामी विधानसभा चुनाव में ड्यूटी लगने वाली है उन्हें भी प्रदेश सरकार ने फ्रंटलाइन वर्कर का दर्जा दिया है। इन सभी कर्मचारियों को प्रीकॉशनकरी डोज लगवाई जाएगी। अमित मोहन ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण घटा है। बुधवार को संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम रही।

संक्रमण से डिस्चार्ज की संख्या दोगुनी


अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बीते 24 घंटों में प्रदेश में 8901 नए मामले पाए गए जबकि इसी अवधि में 16786 लोग ठीक हो गए यानि संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या दोगुनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.