Monday , July 19 2021

वर्क प्लेस पर हो रहा है तनाव तो यह करें

टाटा कंसल्टेंसी में आयोजित कार्यक्रम में तनाव कम करने के तरीके बताते डॉक्टर अलीम सिद्दीकी और डॉक्टर शाजिया सिद्दीकी।

लखनऊ। अगर आपको अपने वर्क प्लेस पर काम करने में दिक्कतें आ रही हैं, काम करने में मन नहीं लग रहा है, चिड़चिड़ापन लग रहा है, तनाव वाली फीलिंग हो रही है, सिर में भारीपन है, ऑफिस जाने का मन नहीं कर रहा है, काम को लेकर बहुत ज्यादा प्रेशर फील कर रहे हैं। इसके चलते सिरदर्द, पीठदर्द, शुगर, बीपी गड़बड़ा रहा है। इसके समाधान के लिए अनेक उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी लाइफ तनावरहित बना सकते हैं।

पर्सनालिटी के हिसाब से चुनें कार्य

ये बातें मनोचिकित्सक डॉ मो.अलीम सिद्दीकी और मनोवैज्ञानिक डॉ शाजिया सिद्दीकी ने यहां टाटा कन्सल्टेंसी में आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं। कर्मचारी तनावरहित होकर अपने कार्य को कैसे और ज्यादा अच्छा बनायें इसके लिए आयोजित डेढ़ घंटे के इस कार्यक्रम में चिकित्सकद्वय ने कहा कि पहले तो आवश्यक यह है कि अपना कॅरियर चुनते समय अपनी पसंद का खयाल रखें यानी जो काम आपको अच्छा लगता हो उसी क्षेत्र में अपना कॅरियर बनायें। तो ये सब समस्यायें नहीं आयेंगी लेकिन जो लोग नौकरी में आ चुके हैं और उन्हें ये समस्याएं आ रही हैं तो उनके लिए सुझाव यह है कि अपनी पर्सनालिटी के हिसाब से कार्य का चयन करें। उस ऑफिस में यह देखें कि किस कार्य को करने में उनका मन ज्यादा लग सकता है उस कार्य को करने के लिए सम्बन्धित जिम्मेदारी आपको सौंपे जाने के लिए ऑफिस में बात करें, इस कार्य में आपका सहयोग ऑफिस का एचआर डिपार्टमेंट यानी मानव संसाधन विभाग कर सकता है।

सपोर्ट ग्रुप बनायें

इसके अलावा एक सपोर्ट ग्रुप बनायें इस सपोर्ट ग्रुप में आपके घरवाले, मित्र, ऑफिस के लोग हो सकते हैं और जब आप तनाव में हों तो उनसे हेल्प लें और जब उस ग्रुप के दूसरे लोग तनाव में हों तो आप उनकी हेल्प करें इस तरह से आपस में हेल्प करें। हेल्प करते समय यह न सोचें कि हेल्प करने से हमें क्या मिला। काम के बीच में छोटा ब्रेक लें बे्रक का मतलब घूमना ही नहीं है ब्रेक में जैसे कंधे उचका लिये, पैर चला लिये, गरदन घुमा ली, आंखों पर हाथ फेर लिया। इसके अलावा आपको जो चीज रिलेक्स करती है जैसे टीवी, म्यूजिक जो भी अच्छा लगता है उसे अपनी जीवन शैली में जरूर रखें।

रोज तय करें कार्यों की प्राथमिकता

उन्होंने बताया कि इसके अलवा सुबह उठकर सबसे पहले पांच मिनट आप यह तय कर लें कि आज कौन-कौन से काम आपको निपटाने हैं, उन कामों की प्राथमिकता तय कर लें। उन्होंने बताया कि इसमें जो कार्य कठिन हों उन्हें दिन के उस समय करने के लिए रखें जब आपका शरीर सबसे ज्यादा स्फूर्तिदायक होता है आपकी बॉडी और दिमाग कब ज्यादा काम करता है, जैसे किसी का शरीर सुबह ज्यादा स्फूर्ति महसूस करता है तो किसी का दोपहर तो किसी का शाम। इसी प्रकार हल्के कामों को उस समय के लिए छोड़ सकते हैं जब आपका शरीर अपेक्षाकृत थका हुआ होता है। अपनी फिजीकल हेल्थ पर जरूर ध्यान दें रेगुलर एक्सरसाइज जरूर करें ये मेंटल स्थिति को ठीक रखेगी, फिजिकल स्थिति को ठीक रखेगी और तनाव को ठीक रखेगी। उन्होंने सुझाव दिया कि यदि इससे लाभ न हो तो किसी मनोचिकित्सक से मिलें। इस अवसर पर टाटा कन्सल्टेंसी के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com