बदल रहा है मौसम, खाना खाएं संभलकर

मृदुल विभा, डाइटीशियन

लखनऊ। एक बार फिर मौसम बदल रहा है दोपहर के समय अगर तेज धूप होती है तो शाम व रात को वातावरण में ठंडक का अहसास होता है। तापमान में तेजी से उतार-चढ़ाव होने के कारण व्यक्ति को अपने खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बारे में आहार विशेषज्ञ बताते हैं कि बदलते मौसम में लापरवाही के कारण बीमार होने की संभावना ज्यादा रहती है ऐसे में आहार इस प्रकार का होना चाहिए जिससे इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़े।
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की डाइटीशियन मृदुल विभा ने बताया कि बदलते मौसम के दिनों में खांसी, जुकाम, वायरल, अस्थमा जैसे रोगों से बचे रहने के लिए भोजन में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और प्रोटीन की मात्रा जरूर होनी चाहिए क्योंकि ये मनुष्य रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। उन्होंने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खाना न तो ज्यादा गरम और न ही ज्यादा ठंडा खायें, सामान्य तापमान वाला भोजन ही करें। उन्होंने बताया कि अमरूद, संतरा, आंवला, आंवले की कैंडी, हरी सब्जियां अपने रोज के आहार में शामिल रखें।

जुकाम में खट्टे फल जरूर खाएं
उन्होंन कहा कि कई लोगों को यह गलतफहमी होती है कि जुकाम होने पर खट्टा फल नहीं खाना चाहिये जबकि यह गलत है, उन्होंने बताया कि खट्टे फल के जरिये विटामिन सी शरीर में पहुंचने से जुकाम ठीक हो जाता है।