फल-सब्जियों की यह ‘चमक’ है बड़ी नुकसानदायक

लखनऊ। बाजार में बिकने वाले फल और सब्जियों को ताजा और खूबसूरत दिखाने के लिए आजकल कुछ व्यापारी उस पर वैक्स की कोटिंग कर रहे हैं, इसलिए जरूरी यह है कि फल और सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले ठीक से धो लिया जाये लेकिन धोने के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं है। इन्हें किस प्रकार से साफ किया जाये इस बारे में आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ देवेश कुमार श्रीवास्तव ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। ये उपाय वहीं प्रयोग करें जहां हमें देखने में लगे कि फल पर कीटाणु या लगे हैं या वेक्सिंग हुई है।

धोकर ही करें फल-सब्जियों का इस्तेमाल

डॉ देवश ने बताया कि फलों को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए, यह बात तो हर किसी को पता है लेकिन इन्हें धोने का सही तरीका शायद आज भी बहुत सारे  लोग नहीं जानते। क्योंकि इस पर लगे कीटाणु और कीटनाशक दवाइयां अगर भोजन के रास्ते हमारे शरीर में चले जाएं तो यह फूड प्वॉइजनिंग के साथ अन्य कई बीमारियों को भी न्योता देते हैं।
डॉ देवेश ने बताया कि दरअसल फलों की चमक बढ़ाने और ज्यादा समय तक इन्हे सुरक्षित रखने के लिए (ताकि यह जल्दी सड़े-गले ना) इस पर वैक्स कोटिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि फल और सब्जियों की चमक बरकरार रखने के लिए वार्निश जैसे रसायनों का इस्तेमाल होता है जो मानव शरीर में टॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाता है। उन्होंने बताया कि यह केमिकल अंदर जाकर अंगों को खराब कर सकते हैं। इसलिए इसे अच्छे से साफ करना बहुत जरूरी है। फलों और सब्जियों को ताजे पानी में धोकर इस्तेमाल करने से फलों पर की गई वैक्स उतरता  नहीं हैं।

नमक  पानी

उन्होंने बताया कि सेंधा नमक को पानी में मिलाकर इस्तेमाल करने से कीटनाशकों का सफाया होता है। एक साफ पानी के कटोरे में 1 कप नमक मिक्स करें। फल और सब्जियां को इसमें 10 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट धोएं।

सिरका

डॉ देवेश ने कहा कि फल और सब्जियों को धोने का एक और तरीका है। इस तरीके में एक कटोरे में पानी और 1 कप सफेद सिरका डालें और उसमें फल या सब्जियों को धोएं। इसके बाद फिर साफ पानी से धोये प्रयोग करें।

बेकिंग सोडा

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एक अन्य तरीके में 5 गिलास पानी में  4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद अब इस पानी में सब्जियां और फल डुबो दें और 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें।

हल्दी पानी

डॉ देवेश बताते हैं कि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती हैं। इससे साफ करने के लिए एक पतीले गर्म पानी में दो छोटे चमच्च हल्दी मिक्स करें। फिर उसमें सब्जियां और फल मिलाएं 15 मिनट पड़े रहने दें। फिर इन्हें ताजे पानी से एक बार साफ कर लें ताकि हल्दी का पीलापन ना रहें। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अगर आप सब्जियों और फलों के छिलके उतार दें तो भी 90 प्रतिशत तक कीटनाशक अपने आप निकल जाएंगे।