एचआईवी मुक्त समाज के लिए हाफ मैराथन

लखनऊ। एचआईवी मुक्त समाज के लिए आज यहां हाफ मैराथन का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी और फिक्की के संयुक्त तत्वावधान में इस हाफ मैराथन का आयोजन गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नम्बर 4 पर किया गया। हाफ मैराथन मेंं विभिन्न कॉलेजों के छात्र-छात्राएं, यूपीएनपी प्लस की ओर से एचआईवी संक्रमित बच्चे, रेड ब्रिगेड के सदस्य, आर्मी के जवान तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के लोग शामिल हुए। हाफ मैराथन का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक, सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व प्रबंध निदेशक  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आलोक कुमार ने किया।
इस मैराथन की विषय वस्तु रन फॉर एचआईवी फ्री जेनरेशन था। जिसका उद्देश्य समाज के सभी बच्चे एचआईवी मुक्त पैदा हों तथा अगले दो दशकों तक पैदा होने से जवानी तक एचआईवी मुक्त रहें। इसके लिए मुख्यत: मां से शिशु में होने वाले संक्रमण से रोकथाम के उपाय, एचआईवी पीडि़त बच्चों को समुचित उपचार तथा एचआईवी/ एड्स के सामाजिक व आर्थिक दुष्प्रभावों को रोकना शामिल है।
आज आयोजित मैराथन में 21, 6 और 3 किलोमीटर की दौड़ में लोगों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया, इनमें एचआईवी संक्रमित बच्चों का समूह भी शामिल रहा। बाद में विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।