Thursday , March 28 2024

केजीएमयू को नैक ग्रेडिंग में ‘ए प्‍लस’ मिलने से कुलपति असंतुष्‍ट, पुनर्मूल्‍यांकन कराने का निर्णय

-कुलपति ने कहा, कुछ क्षेत्रों में उतने अंक नहीं मिले जितने मिलने चाहिये

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) को नैक National Assessment and Accreditation Council  के निरीक्षण में इस वर्ष ए प्लस ग्रेड प्राप्त हुआ है, जो पिछले वर्ष की अपेक्षा एक पायदान ऊपर है, पिछले वर्ष ए ग्रेड प्राप्त हुआ था। हालांकि केजीएमयू प्रशासन को पूर्ण आशा थी कि उसे ए डबल प्लस ग्रेड मिलेगा, इसी सोच के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुनर्मूल्यांकन करने के लिए आवेदन देने का फैसला लिया है। नैक टीम के मूल्यांकन का रिजल्ट आज 7 फरवरी को घोषित किया गया है। इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय और गोरखपुर विश्वविद्यालय को ए डबल प्लस श्रेणी प्राप्त हुई है।

केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी ने अपनी प्रतिक्रिया में ‘सेहत टाइम्‍स’ को बताया कि हमारी पूरी टीम ने बहुत मेहनत की है, इसके लिए सभी प्रशंसा के पात्र हैं लेकिन मूल्यांकन के दौरान कुछ क्षेत्रों में हमें इतने अंक नहीं प्राप्त हुए हैं जितने कि हम डिजर्व करते हैं। उन्होंने बताया कि मैं समझता हूं कि जैसे स्टूडेंट एक्टिविटी, जिसमें विद्यार्थियों के शोध जैसे विषय भी शामिल हैं, जैसे क्षेत्रों में हमें कम अंक प्राप्त हुए हैं, अगर अंक हमारी योग्यता के अनुसार मिलते तो हम ए डबल प्लस श्रेणी पा सकते थे। उन्‍होंने बताया कि ऐसे में निर्धारित नियम के तहत हम लोगों ने फैसला किया है कि इसके पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया जाए, इसे भेजने की तैयारी है। ज्ञात हो पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन रिजल्ट प्राप्त होने वाले दिन ही करना आवश्यक होता है।

बताते चलें कि केजीएमयू में बीती 2 फरवरी से 4 फरवरी के बीच नैक की आठ सदस्‍यीय टीम ने केजीएमयू में निरीक्षण किया था। इस टीमत की अध्यक्षता अमृतसर के गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जसपाल सिंह संधू कर रहे थे, उनके साथ देश के अलग-अलग राज्यों के सदस्य टीम में शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.