प्रत्‍येक नागरिक मन, कर्म और वचन से दे स्‍वच्‍छता को बढ़ावा

नगर विकास मंत्री ने स्‍वच्‍छता रैली में सभी से किया सफाई का आह्वान

 

लखनऊ 18 नवम्‍बर। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को मन, कर्म व वचन से स्वच्छता को बढ़ावा देना है। जब तक मनसा वाचा कर्मणा से स्वच्छता को अपने जीवन का अंग नहीं बनायेंगे, तब तक प्रदेश को हम साफ सुथरा नहीं रख सकेंगे। श्री खन्ना आज 1090 चौराहे पर स्वच्छता रैली को रवाना करने से पूर्व उमड़े जन सैलाब को सम्बोधित कर रहे थे।

श्री खन्ना ने कहा कि हमें अपने आचरण में परिवर्तन करना होगा। मूंगफली, केला, जामुन तथा सिंघाड़ा इत्यादि के छिलकों को रास्ते में छोड़ने के बजाय डस्टबिन में डालना होगा। नगर विकास मंत्री ने उन्नतशील विदेश के बच्चों से प्रेरणा लेने की बात कही। विदेशों में बच्चे टॉफी इत्यादि का रैपर डस्टबिन में डालते है। स्वच्छता को अपनाने वाले मुल्कों ने वास्तव में तरक्की की है। हम अगर गन्दगी फैलाते हैं तो उसके लिए हम दोषी हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रेरणा स्रोत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भी स्वच्छता अपनाने पर बल दिया था। प्रदेश के मुख्य मंत्री ने भी बालू अड्डे से सफाई की शुरुआत करके नागरिकों की झिझक को दूर किया था। श्री खन्ना ने कहा कि हमें अपने अन्दर झांक कर देखना होगा कि हमने कितना अनुकरण किया। महापुरूषों से हमने कितनी प्रेरणा हासिल की।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को इन्दौर जैसे शहर से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। स्वच्छता के मामले में यह शहर प्रथम स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में वाराणसी 32वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि हम स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे, उसमें विशेष योगदान करने वाले लोगों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्द्धन किया जायेगा। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना तथा न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया तथा शांति के प्रतीक कबूतरों को भी उड़ाया गया।

श्री खन्ना ने उपस्थित जनसमुदाय को शपथ दिलाई कि ‘‘हम अपनी दिनचर्या व जीवन में स्वच्छता को रोज अपनायेंगे। मन, कर्म व वचन से स्वच्छता को बढ़ावा देंगे।’’ रैली में सम्मिलित लोगों का आह्वान करते हुए उन्‍होंने ‘‘यूपी ने यह ठाना है, स्वच्छ प्रदेश बनाना है’’ तथा ‘‘यूपी भी सम्मानित होगा, लखनऊ ही शुरुआत करेगा, नारा लगाने की प्रेरणा दी। उन्‍होंने कहा कि लखनऊ को स्‍वच्‍छ बनाना है, नम्‍बर एक लाना है। उन्‍होंने कहा कि अगर नागरिक चाह लेंगे तो लखनऊ को स्‍वच्‍छता में नम्‍बर 1 लाने से कोई रोक नहीं सकता।

 

 

 

कार्यक्रम में मंत्री बृजेश पाठक, जगदम्बिका पाल, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, नीरज बोरा, मेयर संयुक्ता भाटिया, सलाहकार केशव वर्मा, स्‍वच्‍छता के ब्रांड एम्‍बेसडर डॉ वैभव खन्‍ना, आयोजक सुनील मिश्रा, अखिलेश गौतम, प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह, नगर आयुक्त सहित अनेक पार्षद भी उपस्थित थे।