Tuesday , April 30 2024

रिटायर्ड हुआ हूं, टायर्ड नहीं : डॉ विनोद जैन

-एटीएलएस कोर्स डाइरेक्टर डॉ जैन अम्बाला के मेडिकल कॉलेज में दे रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय केजीएमयू के पूर्व प्रोफेसर व एटीएलएस ट्रेनिंग के कोर्स डाइरेक्टर डॉ विनोद जैन का एटीएलएस प्रशिक्षण देने का कार्य सेवानिवृत्ति के बाद भी जारी है। 3 से 5 दिसम्बर तक अम्बाला के आदेश मेडिकल कॉलेज में एटीएलएस के कोर्स फैकल्टी के रूप में उन्हें आमंत्रित किया गया है।
डॉ विनोद जैन के साथ एटीएलएस इंडिया के अध्यक्ष प्रो एमसी मिश्र और राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर सुरेश सांगी भी इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग ले रहे हैं। यहां होने वाले प्रथम एटीएलएस कोर्स का उद्घाटन डॉ हरिंदर सिंह गिल, चांसलर आदेश यूनिवर्सिटी ने किया।

मेडिकल कॉलेज में हो रही इस एडवांस ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट कार्यशाला में मृत शरीर (कैडेवर) पर प्रैक्टिकल प्रशिक्षण के साथ कौशल शिक्षण दिया जा रहा है। तीनों दिन प्रात: 7 बजे से सायं 7 बजे तक वर्कशॉप चल रही है। आपको बता दें कि पूरे पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के इस क्षेत्र में सिर्फ अम्बाला में ही अकेला ट्रेनिंग सेंटर है जहां एटीएलएस की ट्रेनिंग दी जाती है। भारत का यह 33वां ट्रेनिंग सेंटर है।

डॉ विनोद जैन ने बताया कि मैं प्रत्येक माह पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर इस तरह के ट्रेनिंग कार्यक्रम में भाग लेता रहता हूं और इस ट्रेनिंग के जरिये जो मैंने सीखा है उसे समाज के दूसरे चिकित्सकों को देकर ट्रॉमा से निवारण के लिए एक छोटा सा प्रयास कर रहा हूं। वह कहते हैं कि व्यवस्था के अनुरूप रेगुलर सेवाओं से रिटायर्ड हुआ हूं लेकिन टायर्ड नहीं हुआ हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.